Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

 रेलवे के बाद इंडियन नेवी कोरोना के खिलाफ जंग में उतरी,


  • भारतीय रेलवे (Indian Railway) के बाद देश में ऑक्सीजन की किल्लत को दूर करने के लिए भारतीय नौसेना (Indian Navy) आगे आई है. इंडियन नेवी ने COVID-19 के मामलों में तेजी के चलते ऑक्सीजन की जरूरत को पूरा करने के लिए चल रहे राष्ट्रीय मिशन को आगे बढ़ाने हुए ऑपरेशन समुंद्र सेतु- 2 लॉन्च किया है. भारतीय नौसेना के प्रवक्ता ने ट्वीट के जरिए कहा है कि मिशन में तैनात भारतीय नौसेना के युद्धपोत लिक्विड ऑक्सीजन से भरे क्रायोजेनिक कंटेनरों और अन्य मेडिकल उपकरणों के शिपमेंट का काम करेंगे.

भारतीय नौसेना ने पहले से चल रहे राष्ट्रीय मिशन OxygenExpress को तेजी देने के लिए ऑपरेशन SamudraSetu_II शुरू किया है. आईएनएस कोलकाता और आईएनएस तलवार ने 40 मीट्रिक टन (MT) लिक्विड ऑक्सीजन मुंबई लाने के लिए बहरीन के मनामा के पोर्ट पर एंट्री की है. वहीं इसी तरह के मिशन के लिए आईएनएस जलाश्व बैंकॉक और आईएनएस अरिहंत सिंगापुर के लिए के रास्ते में हैं.

पिछले साल नेवी ने चलाया था ऑपरेशन समुद्र सेतु

पिछले साल भारतीय नौसेना ने ऑपरेशन समुद्र सेतु चलाया था. जिसमें वंदे भारत मिशन की तरह ही मालदीव, श्रीलंका और ईरान में फंसे हुए भारतीय नागरिकों को देश वापस लाया गया था. इसके अलावा नेवी की 27 सदस्यीय मेडिकल टीम 29 अप्रैल को अहमदाबाद में कोरोना के मुश्किल दौर में लोगों की मदद के लिए लगाई गई है. इस टीम में 4 डॉक्टर, 7 नर्स, 26 पैरामेडिक्स और 20 लोगों का सपोर्टिंग स्टाफ है.