Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

लद्दाख मोर्चे पर भारतीय सेना ने तैनात की आतंकवाद निरोधी इकाई


  • नई दिल्‍ली। चीनी सेना से निपटने के लिए भारतीय सेना ने कुछ महीने पहले पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तैनात करने के लिए उत्तरी कमान क्षेत्र में आतंकवाद विरोधी अभियानों में लगी इकाइयों को बाहर निकाला। आतंकवाद विरोधी विभाग को उत्तरी कमान क्षेत्र के भीतर से ऑपरेशन से हटा दिया गया और कई महीने पहले लद्दाख सेक्टर में तैनात किया गया था

आतंकवाद विरोधी अभियान के 15 हजार सैनिकों की लद्दाख में तैनाती

सरकारी सूत्रों ने बताया कि चीन द्वारा वहां आक्रामकता दिखाने के किसी भी संभावित प्रयास से निपटने के लिए डिवीजन आकार का गठन (लगभग 15,000 सैनिक) को आतंकवाद विरोधी अभियानों से लद्दाख क्षेत्र में ले जाया गया। डिवीजन की आवाजाही ने सेना को उत्तरी सीमाओं पर संचालन के लिए सौंपे गए भंडार को बनाए रखने में मदद की है।

इन सैनिकों को दिया जाता है विशेष प्रशिक्षण

शुगर सेक्टर में तैनात रिजर्व फॉर्मेशन को उच्च पर्वतीय युद्ध के लिए प्रशिक्षित किया जाता है और हर साल लद्दाख के ठंडे रेगिस्तानी इलाकों में युद्ध के खेल आयोजित करता है। पिछले साल से वे पिछले साल से चीन के साथ गतिरोध में भारी संख्‍या से शामिल रहे हैं। सेना ने उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करके डिवीजन के आगे की स्थिति में आवाजाही के कारण पैदा हुए अंतराल को भर दिया है। भारत ने पूर्वी लद्दाख सेक्टर में लगभग 50,000 सैनिकों को तैनात किया है और बल के स्तर को दोगुने से अधिक बढ़ाने में मदद की है।