Latest News खेल

वर्ल्ड कप फाइनल से कम नहीं होगा भारत-इंग्लैंड के बीच आज होने वाला 5वां T20I,


भारत और इंग्लैंड के बीच आज सीरीज का 5वां T20 मुकाबला खेला जाएगा. ये मुकाबला दोनों टीमों के लिए करो या मरो की तरह है. जो टीम जीतेगी खिताब पर उसका कब्जा होगा. आज का मैच सीरीज जीत के लिहाज से तो अहम है ही साथ ही ये T20 वर्ल्ड कप फाइनल के ड्रेस रिहर्सल की तरह भी है. भारत-इंग्लैंड के बीच खेला जाने वाला 5वां T20 वर्ल्ड कप फाइनल से कम नहीं होने वाला है.

T20 वर्ल्ड कप इस साल भारत में होने वाला है. उससे पहले टीम इंडिया के लिए क्रिकेट के इस फॉर्मेट में अपनी ताकत को परखने का ये आखिरी मौका है. अक्टूबर में साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड से भी घरेलू T20 सीरीज खेलने को लेकर भी BCCI की बात चीत चल रही है. लेकिन, अभी आधिकारिक तौर पर कुछ भी साफ नहीं है. दूसरी ओर इंग्लैंड के लिए भी T20 वर्ल्ड कप से पहले भारतीय सरजमीं पर या एशियाई महाद्वीप में खेली जाने वाली आखिरी T20 सीरीज है.

भारत-इंग्लैंड : किसमें कितना है दम?

भारत और इंग्लैंड की टीमों के बीच आज निर्णायक लड़ाई है. फैसला सीरीज का होना है. ऐसे सिर्फ एक टीम नहीं बल्कि दोनों के दमखम को आंकड़ों के तराजू में तौल लेना जरूरी है. सबसे पहले मेजबान टीम यानी भारत की ताकत को परखते हैं. टीम इंडिया ने जो पिछली 7 T20 सीरीज खेली है, उसमें उसने 6 जीते हैं और सिर्फ 1 सीरीज शेयर की है यानी बराबरी पर छूटी है. दूसरी ओर इंग्लैंड का ग्राफ भी कुछ ऐसा ही है. उसने भी जो पिछली 8 T20 सीरीज खेली है, उसमें 7 जीते हैं और 1 सीरीज शेयर की है.

T20I में है भारत-इंग्लैंड का दबदबा

बात अगर T20 टीम रैंकिंग की करें तो भारत नंबर दो है तो इंग्लैंड उसके मुकाबले नंबर वन पर है. साफ है दोनों टीमों में कोई किसी से कम नहीं है. मतलब इन दो टीमों का मुकाबला क्रिकेट के इस फॉर्मेट में बाकी कोई और भी टीम से होता है तो ये उस पर हावी हो सकती हैं, जैसा कि आंकड़ों से साफ दिखता है.

आज का फाइनल, T20 WC का ड्रेस रिहर्सल!

इसके अलावा दोनों टीमों में एक से बढ़कर एक बल्लेबाज हैं, पावर हिटर्स हैं, आला दर्जें के गेंदबाज हैं, जो टीम को जीत दिलाने में सक्षम हैं. और, मौजूदा सीरीज में ऐसा करते भी दिखे हैं. इतना ही नहीं दोनों टीमों की बेंच स्ट्रेंथ में भी दम कुछ कम नहीं है. ऐसे में भारत और इंग्लैंड के बीच आज होने वाले T20 फाइनल को आगे होने वाले T20 वर्ल्ड कप के फाइनल के ड्रेस रिहर्सल के तौर पर देखा जा सकता है.