Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

वर्ल्ड टेलीकम्युनिकेशन डे आज, जानें इसकी थीम, इतिहास और महत्व


  1. दुनिया में हर साल 17 मई को साल में वर्ल्ड टेलीकम्युनिकेशन डे मनाया जाता है. इसका मकसद वर्तमान समय इंफोर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के रोल को हाईलाइट करना, दूरदराज के हिस्सों और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए इंफोर्मेशन और कम्युनिकेशन एक्सेस को आसान बनाना है.

दुनिया में हर साल 17 मई को साल में वर्ल्ड टेलीकम्युनिकेशन डे (World Telecommunication Day) मनाया जाता है. इसका मकसद वर्तमान समय इंफोर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के रोल को हाईलाइट करना है. इसके साथ ही यह दिन 17 मई, 1865 को इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन (आईटीयू) की स्थापना की वर्षगांठ को मार्क करने के लिए भी मनाया जाता है. इस दिन फ्रांस के पेरिस में पहले इंटरनेशनल टेलीग्राफ कन्वेंशन पर हस्ताक्षर किए गए थे. इस दिन, एक टॉपिकल थीम चुनी जाता है और इस पर दुनियाभर कार्यक्रम में होते हैं.

वर्ल्ड टेलीकम्युनिकेशन डे 2021 की थीम
इस वर्ष की थीम ‘चुनौतीपूर्ण समय में डिजिटलट्रांसफोर्मेशन को तेज करना’ है. कोविड-19 महामारी के दौरान सोसाइटीज के निरंतर कामकाज के लिए इंफोर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी (आईसीटी) की महत्वपूर्ण भूमिका पर केंद्रित है और देशों के बीच और भीतर चौंकानेवाली डिजिटल असमानताओं को सामने लाना है.

वर्ल्ड टेलीकम्युनिकेशन डे इतिहास और महत्व
वर्ल्ड टेलीकम्युनिकेशन डे 1969 में पहली बार मनाया गया था और संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2005 में 17 मई को वर्ल्ड इंफोर्मेशन सोसाइटी डे (डब्ल्यूआईएसडी) के रूप में घोषित किया था. 2006 में तुर्की के अंताल्या में एक कॉन्फ्रेंस में आईटीयू ने वर्ल्ड टेलीकम्युनिकेशन एंड सोसाइटी डे (डब्ल्यूटीआईएसडी) को कंबाइड रूप से सेलिब्रेड करने का निर्णय लिया गया.