Latest News उत्तर प्रदेश लखनऊ

कोविड महामारी में माता पिता खोने वाले बच्चों को राहत, सीएम योगी देंगे 4000 रुपये प्रति माह,


  • लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत 4,000 रुपये की मासिक पेंशन की घोषणा की है।

COVID-19 के कारण अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों को 18 साल की उम्र तक हर महीने 4,000 रुपये देगी।

गोरखपुर में ऐसे बच्चों के आंकड़े देते हुए उन्होंने कहा कि गोरखपुर में छह बच्चे ऐसे हैं जिन्होंने अपने माता-पिता में से एक को COVID-19 और अन्य को पहले किसी बीमारी के कारण खो दिया था। कम से कम 174 बच्चों ने परिवार के कमाने वाले सदस्य को खो दिया है।

राज्य सरकार ने विभिन्न योजनाओं के तहत ऐसे बच्चों की शिक्षा की व्यवस्था की है। मुख्यमंत्री ने बताया कि जो बच्चे 18 वर्ष से अधिक उम्र के हैं और वर्तमान में तकनीकी पाठ्यक्रमों में उच्च शिक्षा के लिए नॉमिनेटेड हैं, उन्हें राज्य सरकार मुफ्त शिक्षा के साथ एक टैबलेट देगी।

जिन्होंने अपने माता-पिता या कानूनी अभिभावकों को महामारी मे खो दिया है। राज्य सरकार उन बच्चों और युवा वयस्कों की मदद करने के लिए कई योजनाएं भी लेकर आई है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में 1,675,684 रिकवरी केस और 22,030 मौतों के साथ 6,019 सक्रिय मामले हैं।