Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

बिजली संकट से संकट में फंसे चीन को सुस्त GDP का झटका


  1. बिजली संकट ने चीन की अर्थव्यस्था को बड़ा झटका दिया है। वहीं, रियल एस्टेट में मंदी भी चीन पर भारी पड़ी है। सितंबर 2021 में खत्म तिमाही में चीन की जीडीपी ग्रोथ की रफ्तार 4.9 फीसद पर आ गई है। बता दें इस साल के शुरुआती कुछ महीनों में चीन की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ी थी, लेकिन अब रियल एस्टेट मार्केट में गिरावट, बिजली संकट और उपभोक्ता धारणा कमजोर पड़ने से चीन की अर्थव्यवस्था की रफ्तार धीमी पड़ रही है।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक बिजली की शॉर्टेज और सप्लाई में अड़चन की वजह से कारखानों को काफी नुकसान हुआ है। चीन ने कोरोना के बाद अपनी इकोनॉमी को पटरी पर ला दिया था, लेकिन अब फिर से संकट दिख रहा है। प्रॉपर्टी सेक्टर में मंदी, बिजली की तंगी की वजह से कारखानों का उत्पादन ठप है।

इससे पिछली तिमाही में अर्थव्यवस्था 7.9 प्रतिशत की दर से बढ़ी थी। जबकि, पहली तिमाही में चीन का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 18.3 प्रतिशत की दर से बढ़ा था। यह रिकॉर्ड बढ़त बेस इफेक्ट की वजह से थी। चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो ने सोमवार को जुलाई से सितंबर की तीसरी तिमाही के आंकड़े जारी किए। चीन में जनवरी से ही वित्त वर्ष की शुरुआत मानी जाती है, इसलिए यह उसके लिए तीसरी तिमाही है। इसमें उसकी जीडीपी ग्रोथ की रफ्तार कम हो गई।