News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

शीतकालीन सत्र: राघव चड्ढा को बड़ी राहत, राज्यसभा की सदस्यता हुई बहाल –


नई दिल्ली। Parliament Winter Session Live संसद का शीतकालीन सत्र आज से शुरू हो गया है। सत्र की शुरुआत में ही विपक्ष ने विभिन्न मुद्दों पर हंगामा कर दिया। दूसरी ओर सत्ता पक्ष के सांसदों ने मोदी-मोदी के नारे लगाने शुरू कर दिए।

लाइव अपडेट्स –

  • आप सांसद राघव चड्ढा के सस्पेंशन को आज राज्य सभा चेयरमैन जगदीप धनखड़ ने हटा दिया, अब राघव संसद सत्र में भाग ले सकेंगे।
  • हंगामे के चलते राज्यसभा की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित कर दी गई।
  • संसद सत्र की शुरुआत में ही बसपा सदस्य दानिश अली ने हंगामा कर दिया। दानिश ने रमेश बिधूड़ी की ‘अपमानजनक’ टिप्पणी के लिए उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर विरोध किया।

  • बीएसपी सांसद दानिश अली ने कहा कि महुआ मोइत्रा को लेकर एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट नियमों के खिलाफ है, इसलिए हम कम से कम सदन में चर्चा की मांग कर रहे हैं।
  • आप सांसद राघव चड्ढा के निलंबन मामले पर आज दोपहर 12:30 बजे संसद में राज्यसभा की विशेषाधिकार समिति की बैठक होगी।
  • तीन राज्यों के चुनावों में भाजपा की जीत पर लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि ये भाजपा में मोदी के अलावा कोई नहीं है। उन्होंने कहा कि भाजपा का मानना है कि यह पीएम मोदी की जीत है, भाजपा और आरएसएस या वीएचपी की जीत नहीं।
  • कांग्रेस संसदीय रणनीति समूह की बैठक आज शाम 5 बजे होगी। संसद के शीतकालीन सत्र की रणनीति तैयार करने के लिए कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर ये बैठक होगी।

विपक्ष हार का गुस्सा संसद पर न निकालेः मोदी

  • संसद सत्र की शुरुआत से पहले पीएम मोदी ने विपक्ष पर तंज कसा। पीएम ने कहा कि जनता ने दिखा दिया है कि विकास के आगे नकारात्मकता हमेशा फेल होगी। पीएम ने कहा कि जो देश हित में सोचता है, उसके साथ हमेशा जनता रहती है।
  • पीएम ने आगे कहा कि विपक्ष के लोगों को अब समझना होगा कि सदन में चुनावी हार का गुस्सा निकालने के बजाय काम करना चाहिए। मोदी ने कहा मेरी सलाह है कि आपको नकारात्मकता छोड़कर, सकारात्मकता को अपनाना होगा तभी जनता फिर से मौका देगी।

विकास के आगे एंटी इनकंबेंसी भी फेल

पीएम मोदी ने कहा कि जब सुशासन होता है, जब जन कल्याण के प्रति समर्पण होता है तो एंटी इनकंबेंसी शब्द भी अप्रासंगिक हो जाता है। उन्होंने कहा कि जब कोई जन कल्याण के लिए ठोस योजनाएं लाता है, तो उसे जनता का आशीर्वाद मिलता ही है।

महुआ मोइत्रा को लेकर हो सकता है हंगामा

आज संसद के सत्र के दौरान टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा को लेकर सदन की आचार समिति की रिपोर्ट पेश की जाएगी। इसको लेकर भी सदन में हंगामे के आसार हैं। महुआ को पैसे के बदले सवाल पूछने के आरोप में निष्कासित करने की सिफारिश की गई है।

विपक्ष ने की बैठक

शीतकालीन सत्र को लेकर रणनीति बनाने के लिए कांग्रेस सभी दलों के साथ बैठक कर रही है। कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा के विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि इस बैठक में एजेंडा तय किए जाएंगे।