Latest News बिजनेस राष्ट्रीय

शुरुआती कारोबार में सपाट रहे शेयर बाजार, सेंसेक्‍स और निफ्टी में मामूली तेजी


नई दिल्‍ली, । मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार सपाट कारोबार करते नजर आए। बीएसई का सेंसेक्‍स 0.01 प्रतिशत या 5.7 अंकों की तेजी के साथ 58,779.57 पर कारोबार कर रहा था। वहीं, एनएसई का निफ्टी 0.07 प्रतिशत या 12.65 अंकों की बढ़त के साथ 17,503.35 पर कारोबार कर रहा था।

सेंसेक्‍स में शामिल जिन शेयरों में सबसे अधिक गिरावट देखी गई उनमें इन्‍फोसिस, टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक्‍नोलॉजीज, विप्रो, इंडसइंड बैंक, टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक शामिल रहे। वहीं, महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज फिनसर्व, टाटा स्‍टील, अल्‍ट्राटेक सीमेंट, सन फार्मा, बजाज फाइनेंस, एनटीपीसी और मारुति सुजुकी हरे निशान के साथ कारोबार करते नजर आए।

सेक्‍टोरल सूचकांकों की बात करें तो निफ्टी आईटी -1.43 प्रतिशत की गिरावट के साथ कारोबार करता नजर आया। निफ्टी ऑटो में सबसे अधिक तेजी देखी गई। यह सूचकांक 1.17 प्रतिशत की बढ़त के साथ 12,844.30 पर कारोबार करता नजर आया। निफ्टी बैंक जिसमें सोमवार को अच्‍छी-खासी गिरावट देखी गई थी, आज खबर लिखते समय 0.2 मामूली बढ़त के साथ 38,344 पर कारोबार करता देखा गया।

बैंक निफ्टी को लेकर एलकेपी सिक्‍योरिटीज के सीनियर टेक्निकल एनालिस्‍ट कुणाल शाह ने सोमवार को कहा था कि इसका तात्‍कालिक अपसाइड रेसिस्‍टेंस 38,500 के स्‍तर पर है। अगर यह इससे ऊपर जाता है तो इसमें 38,800-39,000 तक की बढ़त देखी जा सकती है। बैंक निफ्टी को 38,000 के स्‍तर पर सपोर्ट है।

निफ्टी मेटल इंडेक्‍स 1 प्रतिशत की तेजी के साथ कारोबार करता नजर आया। यूरोपीय ऊर्जा की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से मंदी की आशंका में बढ़ोतरी के कारण एशियाई शेयर बाजार गिरावट के साथ कारोबार करते नजर आए। अमेरिकी ट्रेजरी याील्‍ड सोमवार को 3 प्रतिशत पर पहुंच गया जो कमजोरी की धारणाओं को मजबूत करता है।

मेहता इक्विटीज के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (रिसर्च) प्रशांत तापसे ने कहा कि एशियाई शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार के दौरान गिरावट की वजह से निवेशक मुनाफावसूली का रास्‍ता अपना सकते हैं।