Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली बिजनेस

शैलेश जेजुरिकर ने बढ़ाया भारत का गौरव, बने P&G ग्लोबल के पहले भारतीय COO


  • नई दिल्ली/सिनसिनाट। दुनिया की मशहूर एफएमसीजी कंपनी प्रॉक्टर एंड गैंबल पीएंडजी) ने शैलेश जेजुरिकर को अपना ग्लोबल सीओओ नियुक्त करने की घोषणा की है, जिससे वह यह पद संभालने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। यह सीईओ स्तर पर डेविड टेलर से जॉन मोलर के पदभार संभालने के साथ बदलाव के अनुरूप है।

इसके अलावा, 1 अक्टूबर से प्रभावी, जेजुरिकर को कंपनी के सीओओ के रूप में नियुक्त किया जाएगा। यह आगे पी एंड जी इंडिया के लिए अच्छी खबर सुनिश्चित करता है, क्योंकि भारत वैश्विक स्तर पर पी एंड जी के लिए एक प्रतिभा कारखाना रहा है और वैश्विक स्तर पर पी एंड जी के लिए शीर्ष प्रतिभा के सबसे बड़े निर्यातकों में से एक है। कंपनी के पास कंपनी भर में लगभग 350 भारतीय प्रवासी हैं।

सीओओ के रूप में, जेजुरिकर के पास पीएंडजी के एंटरप्राइज मार्केट्स लैटिन अमेरिका, भारत, मध्य पूर्व, अफ्रीका, दक्षिण पूर्व एशिया और पूर्वी यूरोप) के लिए लाभ और हानि की जिम्मेदारी होगी। वह कंपनी के लिए सूचना प्रौद्योगिकी, वैश्विक व्यापार सेवाओं, बिक्री, बाजार संचालन, नए व्यवसाय, खरीद, विनिर्माण और वितरण प्रयासों का भी नेतृत्व करेंगे।

वर्तमान में, वह प्रॉक्टर एंड गैंबल के सबसे बड़े व्यावसायिक क्षेत्र, फैब्रिक एंड होम केयर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं, जिसमें पी एंड जी के कई प्रतिष्ठित ब्रांड शामिल हैं : टाइड, एरियल, डाउनी, गेन, फेरेज, स्विफर – और लगभग एक-तिहाई का प्रतिनिधित्व करते हैं कुल कंपनी की बिक्री और शुद्ध कमाई।