Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

श्रीनगर-पंचतरणी के बीच हेलीकाप्टर सेवा की शुरूआत, उपराज्यपाल सिन्हा ने आनलाइन टिकट बुकिंग पोर्टल का किया उद्घाटन


श्रीनगर, : इस साल 30 जून से आरंभ होने जा रही श्री अमरनाथ की वार्षिक तीर्थ यात्रा-202 में आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं देने की दिशा में प्रशासन ने बड़ा कदम उठाया है। देश-विदेश से यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु श्रीनगर से सीधा पंचतरणी हेलीकाप्टर सुविधा प्राप्त कर सकेंगे। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने आज वीरवार को आनलाइन टिकट बुकिंग पोर्टल का उद्घाटन कर हेलीकाप्टर सेवा की शुरूआत कर दी।

आपको बता दें कि इससे पूर्व सिर्फ बालटाल और नुनवन पहलगाम से ही पंचतरणी तक हैलीकाप्टर सेवा थी। यहां से पवित्र गुफा छह किलोमीटर की दूरी पर है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि श्रद्धालुओं की एक लंबे समय से मांग थी कि श्रीनगर से भी हेलीकाप्टर सेवा होनी चाहिए। अब श्रद्धालु एक ही दिन में पवित्र गुफा की तीर्थयात्रा कर वापस लौट सकेंगे। आनलाइन बुकिंग पोर्टल की सुविधा का लाभ उठाते हुए श्रद्धालु आसानी से अपने लिए टिकट बुक कर पाएंगे।

अमरनाथ यात्रा के दौरान यात्रा मार्ग पर श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। पंचतरणी के लिए हेलीकाप्टर सुविधा पाने के लिए भी श्रद्धालुओं को बालटाल या फिर पहलगाम जाना पड़ता था। इसके लिए वे या तो पैदल चलते थे या फिर घोड़ों की सवारी करते थे। अब श्रीनगर पहुंचने पर श्रद्धालु वहां से सीधा हेलीकाप्टर सुविधा प्राप्त कर पंचतरणी जा सकते हैं। बाबा बर्फानी के दर्शनों के लिए वहां से उन्हें पैदल मात्र छह किलोमीटर का सफर ही तय करना है। दर्शनों के बाद वे फिर से पंचतरणी से हेलीकाप्टर पर वापस श्रीनगर लौट सकते हैं।