Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

सपाट खुलने के बाद बाजार में बिकवाली का जोर, निफ्टी फिर से 16,500 के करीब


नई दिल्ली, । सोमवार को गिरावट के साथ बंद होने के बाद शेयर बाजार (Stock Market) मंगलवार को लाल निशान पर खुले। सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन निफ्टी (Nifty) और सेंसेक्स (Sensex) दोनों सपाट स्तर पर ओपन हुए। ओपनिंग बेल में बाजार ने सधी शुरुआत की, लेकिन बाद में इसमें नरमी आती गई। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 354 अंक गिरकर 55,411 और निफ्टी 108 अंक गिरकर 16,522 पर आ गया। आईटी, हेल्थकेयर और फार्मा सेक्टर सुबह के सत्र में पिछड़ते नजर आ रहे हैं।

मंगलवार को शुरुआती कारोबारी सत्र में बजाज फिनसर्व, टाटा स्टील के शेयरों में तेजी देखने को मिली, जबकि डॉ रेड्डीज, हीरो मोटोकॉर्प में सबसे ज्यादा गिरावट हो रही है। ब्लू चिप बाजार में हुए नुकसान का असर भारतीय बाजार पर दिखाई दिया। उधर मंगलवार को एशियाई बाजारों की शुरुआत सतर्कता के साथ हुई, लेकिन चीन के प्रौद्योगिकी क्षेत्र से सकारात्मक संकेत मिलने के बाद बाजार हरे निशान में चले गए। अमेरिकी बाजार सोमवार को मिले-जुले रुख के साथ बंद हुए थे। मेहता इक्विटीज लिमिटेड के वरिष्ठ शोध विश्लेषक प्रशांत तापसे ने कहा, “अभी निवेशकों के इंतजार करने की स्थिति में रहने की संभावना है, क्योंकि सभी की निगाहें 27 जुलाई को फेड रेट के फैसले पर होंगी।

कल कैसा था बाजार का हाल

बता दें कि सोमवार को निफ्टी में 88 अंक की गिरावट आई और यह 16,631 पर बंद हुआ था। जबकि सेंसेक्स 306 अंक गिरकर 55,766 पर बंद हुआ। सोमवार को शेयर बाजार खुलने पर बीएसई का सेंसेक्स (Sensex) 337 अंक गिरकर 55,735 पर खुला। जबकि निफ्टी 104 अंक नीचे आकर 16,615 पर ओपन हुआ था। लगातार छह सत्रों में तेजी के बाद आखिरकार सोमवार को बाजार टूट गया । रिलायंस इंडस्ट्रीज की पहली तिमाही के परिणाम का असर बाजार पर हावी रहा। कल रिलायंस के शेयर 3.4 फीसद गिर गए। वहीं, जोमाटो के शेयर 11.5 फीसद गिरकर रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गए।

ये हैं टॉप गेनर्स

शुरुआती कारोबार में बजाज फिनसर्व, ओएनजीसी, सन फार्मा, अल्ट्राटेक सीमेंट और रिलायंस के शेयरों में अच्छा कारोबार देखने को मिल रहा है।

ये हैं टॉप लूजर्स

डॉक्टर रेड्डी, इंफोसिस, नेस्ले इंडिया, अपोलो हॉस्पिटल और कोटक बैंक के शेयरों में तेज गिरावट हो रही है।

कच्चे तेल की कीमत में उछाल

अंतरराष्ट्रीय ऑयल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 1.39 फीसदी उछलकर 106.61 प्रति बैरल पर पहुंच गया।

कैसा है रुपये का हाल

डॉलर की कमजोरी को देखते हुए रुपया मंगलवार की सुबह मामूली मजबूती के साथ खुला। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा में, रुपया डॉलर के मुकाबले 79.73 पर खुला। शुरुआती सौदों में इसने 79.79 के  निचले स्तर को छुआ। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले सोमवार को रुपया 12 पैसे की तेजी के साथ 79.78 पर बंद हुआ था। हालांकि, सुस्त घरेलू इक्विटी और विदेशी फंड के बहिर्वाह से स्थानीय इकाई पर असर पड़ा।