Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

स्टॉक मार्केट में जारी है आज भी तेजी, सेंसेक्स 194 और निफ्टी 59 अंक चढ़ा


नई दिल्ली। 28 मई 2024 (मंगलवार) के कारोबारी सत्र में शेयर बाजार में तेजी देखने को मिली। आज शुरुआती कारोबार में दोनों इक्विटी सूचकांक चढ़कर कारोबार कर रहे थे। सकारात्मक मानसून पूर्वानुमान के साथ एचडीएफसी बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज में खरीदारी की वजह से आज बाजार में तेजी आई है।

 

28 मई के शुरुआती कारोबार बीएसई सेंसेक्स 194.9 अंक चढ़कर 75,585.40 पर पहुंच गया। एनएसई निफ्टी 59.95 अंक बढ़कर 22,992.40 पर पहुंच गया।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

सेंसेक्स की कंपनियों में एनटीपीसी, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील, विप्रो, भारतीय स्टेट बैंक, लार्सन एंड टुब्रो, बजाज फाइनेंस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचडीएफसी बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं, जबकि टेक महिंद्रा, आईटीसी, पावर ग्रिड, एशियन पेंट्स और टाइटन के शेयर लाल निशान पर हैं।

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने से पहले इक्विटी बेंचमार्क सोमवार को लगातार तीसरे दिन रिकॉर्ड तोड़ तेजी पर थे। आपको बता दें कि आम चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

मेहता इक्विटीज लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (अनुसंधान) प्रशांत तापसे ने कहा।

निफ्टी में तेजी जारी रहने की उम्मीद है, हालांकि एग्जिट पोल के नतीजे, जीडीपी डेटा और मई एफएंडओ एक्सपायरी जैसी प्रमुख घटनाएं बाजार को प्रभावित कर सकती हैं। सकारात्मक मानसून के पूर्वानुमान से कृषि उत्पादन और आर्थिक विकास को समर्थन मिलने की संभावना है।

आईएमडी ने सोमवार को कहा कि देश के अधिकांश वर्षा आधारित कृषि क्षेत्रों को कवर करने वाले भारत के मुख्य मानसून क्षेत्र में इस सीजन में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है।

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में, सियोल और हांगकांग सकारात्मक क्षेत्र में थे, जबकि टोक्यो और शंघाई निचले स्तर पर कारोबार कर रहे थे। मेमोरियल डे की छुट्टी के कारण सोमवार को अमेरिकी बाजार बंद थे।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.23 प्रतिशत चढ़कर 83.29 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को 541.22 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

रुपये में तेजी

आज डॉलर के मुकाबले रुपया 3 पैसे की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में भारतीय करेंसी 83.14 पर खुली और ग्रीनबैक के मुकाबले 83.10 पर कारोबार करने के लिए आगे बढ़ी, जो अपने पिछले बंद स्तर से 3 पैसे की बढ़त दर्ज करती है। सोमवार को रुपये ने अपना शुरुआती लाभ कम कर दिया और दिन के लिए अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 3 पैसे गिरकर 83.13 पर बंद हुआ।

इस बीच डॉलर सूचकांक जो डॉलर की ताकत को दर्शता है वह 0.12 प्रतिशत की गिरावट के साथ 104.42 पर कारोबार कर रहा था।