Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

स्थानीय लोगों की सलाह के बिना नहीं बनेगा मसौदा कानून, अमित शाह के आश्वासन पर सांसद ने दी जानकारी


  • लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल ने गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात करने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए बताया कि अमित शाह ने स्थानीय लोगों से सलाह के बिना कोई कानून नहीं बनाने का आश्वासन दिया है. दरअसल लक्षद्वीप में रहने वाले लोग नए मसौदा कानून का विरोध कर रहे हैं. इसलिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आश्वासन दिया है कि लक्षद्वीप के लिए नए मसौदा कानून को स्थानीय प्रतिनिधियों से परामर्श किए बिना अंतिम रूप नहीं दिया जाएगा. सांसद ने कहा कि अमित शाह ने आश्वासन दिया है कि जो भी कानून विचाराधीन हैं, उन्हें लक्षद्वीप भेजा जाएगा जहां जिला पंचायत में स्थानीय प्रतिनिधियों से परामर्श किया जाएगा. साथ ही लोगों की सहमति को अंतिम रूप देने से पहले विचार किया जाएगा. इसी के साथ सांसद फैजल ने केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासक प्रदीप पटेल को हटाने की भी मांग की है. फैज़ल के मुताबिक प्रदीप पटेल उन कानूनों पर जोर दे रहे हैं, जो यहां रहने वालों के लिए मानने बहुत मुश्किल हैं.

राहुल गांधी ने मसौदा कानून का किया विरोध

सांसद मोहम्मद फैजल का मानना है कि लोगों को लक्षद्वीप विकास प्राधिकरण विनियम के मसौदे और लक्षद्वीप के असामाजिक गतिविधियों की रोकथाम के कानून के मसौदे के बारे में आशंका है, जिसे दूर करने की जरूरत है, क्योंकि स्थानीय लोगों के एक समूह ने पहले ही अदालत में मसौदा कानूनों को चुनौती दी है. वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी और केरल और तमिलनाडु के मुख्यमंत्रियों ने भी मसौदा कानूनों का विरोध किया है.

राकांपा अध्यक्ष ने पीएम से की मुलाकात की मांग

सांसद फैजल ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान बताया कि उनकी पार्टी राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने भी इस मुद्दे पर चर्चा के लिए शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की मांग की है.