Latest News खेल

हरभजन सिंह को पीछे छोड़ते हुए टेस्ट क्रिकेट में आर अश्विन ने बनाया ये खास रिकार्ड


नई दिल्ली, । कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में आर अश्विन ने जैसे ही न्यूजीलैंड के ओपनर टाम लाथम को क्लीन बोल्ड किया, वैसे ही वे भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले आफ स्पिनर बन गए। इस मामले में उन्होंने हरभजन सिंह को पीछे छोड़ा है। आर अश्विन के नाम अब टेस्ट क्रिकेट में 418 विकेट दर्ज हो गए हैं और वे भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं।

भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में शीर्ष पर लेग स्पिनर अनिल कुंबले हैं, जबकि दूसरे नंबर पर महान आलराउंडर कपिल देव का नाम है। अनिल कुंबले ने जहां टेस्ट क्रिकेट में 619 विकेट अपने नाम किए हैं, जबकि कपिल देव ने 434 टेस्ट विकेट दर्ज किए हैं। वहीं, अब इस लिस्ट में 418 विकेटों के साथ तीसरे नंबर पर आर अश्विन आ गए हैं। वहीं, हरभजन सिंह अब चौथे पायदान पर खिसक गए हैं।

भज्जी को छोड़ दिया पीछे

आफ स्पिनर हरभजन सिंह ने 103 टेस्ट मैचों में 417 विकेट चटकाए थे, जबकि 80वें टेस्ट मैच में ही आर अश्विन ने इस उपलब्धि को हासिल कर लिया है। इसी मैच में आर अश्विन ने पाकिस्तान टीम के दिग्गज गेंदबाज वसीम अकरम को पीछे छोड़ा था, जिन्होंने क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में 414 विकेट चटकाए थे। आर अश्विन ने 30 बार एक पारी में पांच विकेट और 7 बार एक मैच में 10 विकेट अपने नाम किए हैं।