पटना

हवेली खड़गपुर: ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ मुहिम के तहत राष्ट्रीय बालिका सप्ताह की शुरुआत


  • एसएसबी की 16वीं वाहिनी के द्वारा रानीसागर मध्य विद्यालय में चलाया गया जागरूकता अभियान
  • लड़कियों के साथ असमानता जैसे भेदभाव और शोषण को लेकर किया जागरूक

हवेली खड़गपुर (आससे)। राष्ट्रीय बालिका सप्ताह को लेकर ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ मुहिम के तहत सशस्त्र सीमा बल की 16वीं वाहिनी की ओर से प्रखंड के नक्सल प्रभावित रमनकाबाद पश्चिम पंचायत के मध्य विद्यालय रानीसागर में बालिकाओं के बीच जागरूकता अभियान चलाया गया।

निरीक्षक सा. राजरूप, सहायक उप  निरीक्षक सा. रौशन लाल, निरीक्षक सा. वीरेंद्र सिंह के संयुक्त नेतृत्व में एसएसबी की टीम ने बालिका सप्ताह की शुरुआत की। इस मौके पर एसएसबी के निरीक्षक सा. राजरूप ने समाज में लड़कियों के साथ होने वाली असमानता जैसे भेदभाव, शोषण के बारे में लोगों को जागरूक किया।

उन्होंने कहा कि पूर्व में बच्चियों को लोग बोझ मानते थे लेकिन अब बेटियां कई परिवारों के सुख और दुख सहित समाज का बोझ उठा रही है जो समाज में काफी बदलाव लेकर आया है। निरीक्षक सा. वीरेंद्र सिंह और सहायक उप निरीक्षक सा. रौशन लाल ने कहा कि आज बेटियां घर की दहलीज लांघ कर हर क्षेत्र में नए-नए कीर्तिमान स्थापित कर रही है। देश का नाम रौशन कर रही है।

उन्होंने ग्रामीण अभिभावकों से कहा कि वे अपनी बेटियों को शिक्षित करें और हमेशा आगे बढ़ते रहने को प्रेरित करें। इस मौके पर विद्यालय के प्रभारी सबिता देवी आदि समेत शिक्षक और एसएसबी के जवान मौजूद थे।