Latest News नयी दिल्ली महाराष्ट्र राष्ट्रीय

‘हिंदुस्तान एक हिंदू राष्ट्र, ये ही सच्चाई है’ नागपुर के कार्यक्रम में बोले मोहन भागवत


 

नागपुर, राष्ट्रीय स्वयं सेवक (आरएसएस) संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि भारत एक हिंदू राष्ट्र है। भागवत ने आगे कहा कि सभी भारतीय हिंदू हैं और हिंदू सभी भारतीयों का प्रतिनिधित्व करते हैं। भागवत ने ये भी कहा कि संघ को सभी के बारे में चिंतित होना चाहिए।

बता दें कि भागवत नागपुर में दैनिक अखबार तरुण भारत का प्रकाशन करने वाली संस्था श्री नरकेसरी प्रकाशन लिमिटेड की नई इमारत के उद्घाटन के मौके पर बोल रहे थे।

 

हिंदुस्तान एक हिंदू राष्ट्र, ये सच्चाई है

मोहन भागवत ने इस दौरान कहा, ‘हिंदुस्तान एक हिंदू राष्ट्र है और ये सच्चाई है। वैचारिक रूप से सभी भारतीय हिंदू हैं और हिंदू का मतलब सभी भारतीय हैं। वे सभी जो आज भारत में हैं, वे हिंदू संस्कृति, हिंदू पूर्वजों और हिंदुओं की जमीन से संबंधित हैं। कुछ लोग इस बात को समझ गए हैं, लेकिन कुछ लोग अपनी आदतों और स्वार्थ के कारण इस पर अमल नहीं कर रहे हैं।’ उन्होंने आगे कहा कि कुछ लोग या तो इसे अभी तक समझ नहीं पाए हैं या भूल गए हैं।

रिपोर्टिंग के समय सभी पक्षों को शामिल किया जाना चाहिए। रिपोर्टिंग अपनी विचारधारा को बरकरार रखते हुए निष्पक्ष और तथ्यों पर आधारित होनी चाहिए। भागवत ने कहा कि हमारी विचारधारा की दुनिया भर में बहुत मांग है। वास्तव में इस विचारधारा का कोई विकल्प नहीं है।

संघ प्रमुख ने आगे कहा कि देश को वैश्विक शक्ति बनाने की जिम्मेदारी समाज और मीडिया पर आएगी। ऐसे समाज और मीडिया पर जो विचारधारा का प्रसार करती है। इसके अलावा भागवत ने प्रयावरण की देखभाल, स्वदेशी अपनाने और अनुशासन पर ध्यान लगाने पर भी जोर दिया।