Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

हिमांशु गर्ग ने जेई मैंस में हासिल की 99.99 पर्सेंटाइल, बोले सफलता का नहीं होता कोई शार्टकट


 

नई दिल्ली। JEE Mains Result 2022: जेईई मेन की परीक्षा में द्वारका निवासी अश्मित नांगिया के साथ संयुक्त रूप से दिल्ली के टापर रहे उत्तम नगर निवासी हिमांशु गर्ग ने कहा कि लक्ष्य को प्राप्त करने का कोई शार्टकट नहीं होता। मेहनत का कोई विकल्प नहीं है। ऐसे में मैंने भी मेहनत की है।

जेईई मेन की तैयारी हिमांशु ने 11वीं से शुरू कर दी थी। एक निजी कोचिंग संस्थान में दाखिला लेने के साथ ही घर पर भी कई घंटे की पढ़ाई करता है। हिमांशु अब जेईई एडवांस की तैयारी में जुटा हुआ है। हिमांशु के पिता अश्वनी गर्ग इंजीनियर और मां अन्विता गर्ग डाक्टर हैं। अश्मित नांगिया व हिमांशु गर्ग ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित परीक्षा में 99.9984506 पर्सेंटाइल प्राप्त किए।

हिमांशु ने कहा कि वह द्वारका स्थित प्रगति पब्लिक स्कूल का छात्र है। अभी 12वीं के रिजल्ट का इंतजार है। उसने कहा कि मैंने पढ़ाई को कभी बोझ नहीं समझा। जबतक मन किया पढ़ाई करते रहे। कोई समय का बंधन मैंने नहीं रखा है। ऐसे में मुझे कभी भी पढ़ाई बोझिल नहीं लगी।

हर छात्र की पढ़ाई का तरीका अलग-अलग होता है और सभी को अपने हिसाब से ही पढ़ाई को जारी रखनी चाहिए। हिमांशु ने कहा कि छात्र को करियर का चुनाव करते समय एक बात का जरूर खयाल रखना चाहिए कि उसे किस विषय में रुचि है और उसी हिसाब से अपना लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए। इससे छात्र को जल्दी सफलता मिलेगी। अगर किसी के कहने पर करियर का चुनाव छात्र करेंगे और उसमें उनकी रुचि नहीं है तो वे अपेक्षित सफलता प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

उधर, राजधानी में शैक्षणिक सत्र 2022-23 में नान प्लान दाखिले के तहत 10वीं और 12वीं में आवेदन शुरू हो गए हैं। शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में परिपत्र जारी कर कहा कि छात्र 19 जुलाई तक दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। दाखिले के लिए छात्रों को कामन एडमिशन टेस्ट देना होगा। निदेशालय ने परिपत्र में कहा कि छात्रों को परीक्षा के लिए 22 जुलाई को एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा।

इसके बाद 25 जुलाई को परीक्षा होगी और 27 जुलाई को इसका परिणाम जारी किया जाएगा। परीक्षा कुल दो घंटे की होगी, जो सुबह 10 से दोपहर 12 बजे होगी। विज्ञान संकाय में गणित के साथ दाखिले के लिए 55 प्रतिशत, वाणिज्य संकाय में गणित के साथ दाखिले के लिए 50 प्रतिशत और मानविकी संकाय के लिए 10वीं में पास होना जरूरी है। दिव्यांग छात्रों 12वीं में दाखिले के लिए सभी विषयों में पांच प्रतिशत अंकों की छूट मिलेगी। वहीं, 10वीं में दाखिले के लिए छात्र को शैक्षणिक सत्र 2021-22 में नियमित छात्र के तौर पर किसी भी स्कूल से पास होना जरूरी है।