Latest News नयी दिल्ली

‘हुसैन सागर समेत हैदराबाद की ये दो झीलें कोरोना से संक्रमित’, स्टडी में हुआ खुलासा


  1. हैदराबाद की हुसैन सागर झील कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है. एक स्टडी के मुताबिक शहर की अन्य दो झीलों में भी वायरस पाए गए हैं, इनमें पेड्डा चेरुवु या नचाराम झील और कुकटपल्ली के पास प्रगतिनगर में निज़ाम तालाब या तुर्क चेरुवु झील है. हालांकि कोरोना वायरस की पहुंच अभी उन झीलों तक नहीं है जो शहर के आसपास के शहरी और ग्रामीण इलाकों में हैं.

शहर के बाहरी इलाकों में मौजूद एडुलाबाद और पोथराजू झीलें कोरोनावायरस के संक्रमण से फिलहाल मुक्त हैं. हालांकि अच्छी खबर ये है कि अभी तक इस बात का कोई सबूत नहीं है जिसमें कहा गया हो कि कोरोना पानी के जरिए फैलता हो. भारतीय रासायनिक प्रौद्योगिकी संस्थान (IICT) और सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (CCMB)है दराबाद और एकेडमी ऑफ साइंटिफिक एंड इनोवेटिव रिसर्च गाजियाबाद की स्टडी में ये बात सामने आई है.

गंदे पानी में मिली थी संक्रमण की मौजूदगी

इससे पहले रिसर्च टीम ने सीवेज और वेस्ट वॉटर में वायरस की मौजूदगी का खुलासा करते हुए अब इस कड़ी में शहर की झीलों को भी इसमें जोड़ा है. स्टडी के मुताबिक पता चला है कि शहर की झीलों में कोरोना मौजूद है. 7 महीने से चल रही इस स्टडी में पहली और दूसरी कोरोना वेब को शामिल किया गया है.