Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

Russia-Ukraine War: रूस ने यूक्रेन पर तेज किए हमले,


कीव, रूस ने यूक्रेन पर एकबार फिर से हमले तेज कर दिए हैं। यूक्रेनी वायु सेना के प्रवक्ता ने बताया कि रूस ने कई शहरों में 60 से अधिक मिसाइलें दागी हैं। इससे पहले यूक्रेन की राजधानी कीव सहित कई हिस्सों में धमाके की तेज आवाज सुनाई दी थी।

यूक्रेनी अधिकारियों ने शुक्रवार को कम से कम तीन शहरों में विस्फोट की सूचना दी। उन्होंने कहा कि रूस ने ऊर्जा सुविधाओं और बुनियादी ढांचे पर एक बड़ा मिसाइल हमला किया है।

सोशल मीडिया पर स्थानीय अधिकारियों ने राजधानी, कीव, दक्षिणी कीव रिह और उत्तरपूर्वी खार्किव में विस्फोटों की सूचना मिली है। अधिकारियों ने पहले भी देश भर में हवाई हमले की चेतावनी दी थी।

क्षेत्रीय अधिकारियों ने कहा कि पोल्टावा के मध्य शहर खार्किव और कीव के कुछ हिस्सों में बिजली नहीं थी और उत्तरी सुमी क्षेत्र को बिजली की कमी का सामना करना पड़ा। खार्किव के मेयर इहोर तेरेखोव ने टेलीग्राम पर कहा कि शहर में बिजली नहीं है।

स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि खार्किव के पूर्वी क्षेत्र, ओडेसा के काला सागर क्षेत्र और पश्चिम मध्य यूक्रेन के विनित्सिया में अक्टूबर के बाद से मिसाइल हमलों की में बुनियादी ढांचे को काफी नुकसान पहुंचा था।

राजधानी में मौजूद रॉयटर्स के प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि कीव में जोरदार धमाकों की गूँज सुनाई दी और पूरे यूक्रेन में वायु रक्षा प्रणालियाँ काम कर रही थीं। यूक्रेन के रेलवे ऑपरेटर ने कहा कि कई रेलवे लाइनों को बिना बिजली के छोड़ दिया गया था। कीव क्षेत्र के गवर्नर ओलेक्सी कुलेबा ने कहा, रूस यूक्रेन पर बड़े पैमाने पर हमला कर रहा है।