Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

Kerala: समलैंगिक जोड़े ने मांगी बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र के नियमों में छूट


कोझिकोड, । केरल के एक ट्रांस कपल के यहां हाल ही में बच्चे की किलकारी गूंजी है। जाहद नाम के ट्रांसजेंडर ने बीते बुधवार को एक सरकारी अस्पताल में बच्चे को जन्म दिया। इस बीच ट्रांसजेंडर जोड़े ने अस्पताल के अधिकारियों से संपर्क कर नवजात के जन्म प्रमाण पत्र और अन्य दस्तावेजों में अपनी नई लिंग पहचान दर्ज करने की मांग की है।

बच्चे के पिता के रूप में अपना नाम रजिस्टर्ड कराना चाहता है जाहद

ट्रांसजेंडर जाहद चाहता है कि उसका नाम बच्चे के पिता के रूप में रजिस्टर्ड किया जाए। साथ ही उसकी महिला साथी जिया पावल का नाम उसकी मां के रूप में रजिस्टर्ड हो। पावल ने पीटीआई को बताया कि इसके लिए यहां के सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के अधिकारियों को एक अनुरोध सौंपा गया है।

अस्पताल के अधिकारियों को सौंपा एक पत्र

उन्होंने कहा कि हमने इस संबंध में अस्पताल के अधिकारियों को एक पत्र दिया है और उन्होंने हमें आश्वासन दिया है कि इस पर विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसलों और ट्रांसजेंडर व्यक्ति अधिनियम 2019 के अनुसार हमें अपना लिंग बदलने का अधिकार है। पावल ने यह भी कहा कि उनके पास केंद्र सरकार द्वारा जारी ट्रांसजेंडर पहचान पत्र है और इसलिए उन्हें उम्मीद है कि उनके अनुरोध को स्वीकार करने में कोई कानूनी बाधा नहीं आएगी।

जाहद और बच्चे की सेहत है ठीक

जिया पावल ने बच्ची और उसके पिता की सेहत के बारे में बताया कि अब वे दोनों बिल्कुल ठीक हैं और खुश हैं। उन्होंने कहा मैं और जाहद इन खुशियों भरे दिनों और अपने माता-पिता बनने का आनंद ले रहे हैं। बायोलॉजिकल चाइल्ड होने की खुशी शब्दों से परे है। यह हमारा अपना बच्चा है, कोई भी हमारे बच्चे पर कोई दावा नहीं कर सकता है। हमें पूरा भरोसा है। पावल ने कहा कि बच्चा हमें एक दिन नहीं छोड़ेगा, क्योंकि हम उसके वास्तविक माता-पिता हैं।