Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

Russia-Ukraine War : पश्चिमी बखमुत में लड़ रहे रूसी सैनिक, यूक्रेन के हमले से च‍िंता में वैगनर ग्रुप


मॉस्‍को, । रूस के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को एक ब्रीफिंग में कहा कि हमला करने वाले सैनिक बखमुत के पश्चिमी हिस्सों में लड़ रहे थे। यूक्रेन के शहर का आखिरी हिस्सा अभी भी कीव की सेना के कब्जे में है। यूक्रेन और रूस की इकाइयां पूर्वी शहर पर महीनों से जूझ रही हैं, जो काफी हद तक खंडहर हो चुका है। रक्षा मंत्रालय ने हाल में हुई लड़ाई की कोई ड‍िटेल नहीं दी। कीव ने कहा कि बखमुत के लिए भयंकर लड़ाई में रूसी सेना ने कुछ प्रगति की थी, लेकिन स्थिति नियंत्रण में थी। उप रक्षा मंत्री हन्ना मलयार ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर लिखा, “सैन्य आवश्यकता के अनुसार निर्णय लिए जा रहे हैं।” यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने एक वीडियो संबोधन में कहा कि कीव सक्रिय रूप से नई इकाइयां तैयार कर रहा था, जो अभी तक फ्रंट लाइन पर नहीं आई थीं।

यूक्रेन के हमले को लेकर च‍िंता में है वैगनर ग्रुप

जेलेंस्की और अन्य अधिकारियों ने लंबे समय से वादा किया है कि यूक्रेन एक आक्रामक शुरुआत करेगा। बखमुत पर रूस का हमला वैगनर ग्रुप की निजी सेना पर बहुत अधिक निर्भर करता है, जिसके कमांडर येवगेनी प्रिगोझिन ने शुक्रवार को यूक्रेनी जवाबी हमले के बारे में चिंता व्यक्त की। टेलीग्राम पर जारी एक ऑडियो रिकॉर्डिंग में उन्होंने कहा, “आज हम उन लोगों को मार रहे हैं जो यूक्रेन में प्रशिक्षित थे, लेकिन जर्मनी से आने वाले तकनीकी रूप से शिक्षित होंगे।”

उन्‍होंने कहा क‍ि “पश्चिम ने 230 टैंक और 1500 अन्य बख्तरबंद वाहन सौंपे हैं। यह भी व‍िरोध के लिए पर्याप्त है।” यूक्रेन, उन्होंने भविष्यवाणी की, जब बारिश के बाद जमीन मजबूत हो जाएगी तो वे हमला करेंगे। उन्‍होंने कहा, “वे हमला करेंगे, आएंगे और हमें अलग करने की कोशिश करेंगे, और हमें विरोध करना पड़ेगा।”