Latest News नयी दिल्ली बिहार राष्ट्रीय

बिहार शिक्षक भर्ती में मचा बवाल शिक्षा मंत्री बोले- राज्य में नहीं हैं काबिल युवा


Bihar Teacher Recruitment 2023: बिहार शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू होने के साथ-साथ विवाद भी शुरू हो चुका है। पहले राज्य सरकार की ओर से शिक्षक भर्ती डोमिसाइल नीति में बदलाव करने के चलते अभ्यर्थियों ने नाराजगी थी। वहीं, इसके बाद अब शिक्षा मंत्री के बयान के बाद कैंडिडेट्स का गुस्सा और भड़क गया है। दरअसल, हाल ही में राज्य के शिक्षामंत्री चंद्रशेखर ने कहा है कि,’इस वैकेंसी के लिए पूरे देश के उम्मीदवार शामिल होंगे, क्योंकि बिहार के युवा काबिल नहीं है। इसलिए पूरे देश भर के कैंडिडेट्स को शामिल किया गया जाएगा। शिक्षा मंत्री के इस बयान के बाद से बिहार के अभ्यर्थियों में काफी रोष है। इस संबंध में भाकपा-माले राज्य सचिव कुणाल ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि डोमिसाइल नीति में बदलाव का फैसला बिल्कुल गलत है। वहीं, अब अभ्यर्थियों ने भी इस निर्णय के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। उम्मीदवारों का कहना है कि सरकार इस फैसले पर विचार करे।  

बता दें कि बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से 1,70,461 शिक्षक पदों पर भर्ती निकाली है। बीपीएससी की ओर से जारी सूचना के मुताबिक, कक्षा 1 से 5, कक्षा 9 व 10 और कक्षा 11 और 12 के तीन स्तरों पर विभिन्न विषयों के लिए यह नियुक्तियां होनी हैं।  इस वैकेंसी में कक्षा 1 से 5 तक की कक्षाओं में पढ़ाने के लिए कुल 67,066 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। वहीं, कक्षा 9, 10 और कक्षा 11, 12 में विभिन्न विषयों के लिए पढ़ाने के लिए कुल 1,03,395 शिक्षकों की नियुक्ति होगी।

अगस्त में होगी भर्ती परीक्षा

बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, 1.7 लाख शिक्षक पद पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन अगस्त में किया जाएगा। यह एग्जाम 24, 25, 26 और 27 अगस्त, 2023 को कंडक्ट कराया जाएगा।