Uncategorized

भारतीय दूतावास ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले वॉशिंगटन में रखा योग सत्र, ये है इस साल की थीम


वॉशिंगटन, डीसी (अमेरिका)। अमेरिका स्थित भारतीय दूतावास ने 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले वाशिंगटन डीसी में एक योग सत्र का आयोजन किया। वॉशिंगटन डीसी के द व्हार्फ में गुरुवार को आयोजित योग सत्र में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया।

अमेरिका स्थित भारतीय दूतावास में उप राजदूत श्रीप्रिया रंगनाथन ने कहा कि भारत ने योग को एक महत्वपूर्ण जगह पर ला दिया है।

2015 से दुनिया भर में मनाया जा रहा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

उन्होंने कहा, भारत ने इस मुद्दे को केन्द्रीय मंच पर लाने, इसे संयुक्त राष्ट्र में ले जाने तथा इसे एक ऐसा दिन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिसमें हम सब योग की शक्ति को पहचानने के लिए एकजुट होते हैं, तथा यह पहचानते हैं कि योग किस प्रकार हमारे जीवन में मूल्य जोड़ सकता है तथा योग किस प्रकार अत्यंत समकालीन है।

संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2014 में इसे अपनाए जाने के बाद, 2015 से 21 जून को प्रतिवर्ष विश्व भर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है।

रंगनाथन ने आगे कहा कि यह 5000-6000 साल पुराना है, फिर भी यह अभी भी उतना ही प्रचलित है।

उन्होंने कहा, यह एक प्राचीन परंपरा है। यह एक कल्याणकारी परंपरा है जो 5000, 6000 साल पुरानी है, लेकिन यह अभी भी उतना ही प्रचलित है।

योग का महत्व और बढ़ा – उपराजदूत रंगनाथन

उपराजदूत ने इस बात पर जोर दिया कि योग का महत्व अब और अधिक बढ़ गया है तथा यह प्रत्येक परिवार, समुदाय और संस्था का हिस्सा बन गया है।

उन्होंने एएनआई को बताया, योग के महत्व को लेकर लोगों में काफी प्रशंसा है। यह वास्तव में हर परिवार, हर समुदाय, हर संस्थान का हिस्सा बन गया है कि वे इस बारे में सोचना शुरू करें कि योग किस तरह से उनके जीवन में मूल्य ला सकता है और उस समुदाय के सदस्यों और उनके परिवारों को आज दुनिया में हमारे सामने आने वाली चुनौतियों से निपटने में मदद कर सकता है।

रंगनाथन ने कहा कि अब युवा और छात्र भी इसमें बहुत अधिक शामिल हो रहे हैं और योग को एक संपूर्ण और समग्र परंपरा के रूप में देखते हैं।

उन्होंने कहा, मैं अमेरिका में जहाँ भी जाती हूँ, वहाँ युवा लोग, छात्र, खास तौर पर कॉलेज के बच्चे…इसमें बहुत शामिल होते हैं। शुरू में, वे इसे शारीरिक फिटनेस की परंपरा के रूप में देखते हैं। लेकिन मुझे लगता है कि वे बहुत जल्दी आगे बढ़ जाते हैं और देखते हैं कि यह एक संपूर्ण और समग्र परंपरा है।

अमेरिका में कई संगठनों के साथ की है साक्षेदारी- रंगनाथन

उप राजदूत ने आगे कहा कि इस बार उन्होंने अमेरिका में कई संगठनों के साथ गठजोड़ और साझेदारी की है और इस उत्सव को लगभग एक महीने तक सेलिब्रेट किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, हमने देश भर के कई संगठनों के साथ गठजोड़ और भागीदारी की है। यही हम डीसी में कर रहे हैं। हम पूरे देश में ऐसा कर रहे हैं। हम बहुत अधिक लोगों तक पहुंचने में सक्षम हैं और इसे लगभग एक महीने तक चलने वाला उत्सव बना रहे हैं। यह केवल एक दिन नहीं है, बल्कि यह पूरा महीना है जिसमें हम समुदाय तक अपनी पहुंच के संदर्भ में योग को केंद्र में ला रहे हैं।

योग सत्र में भाग लेने वाले प्रतिभागियों में से एक माइकल ने 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मनाने के लिए अपना उत्साह साझा किया और कहा कि यह समुदाय और संस्कृति का एक महान उत्सव है।

माइकल ने कहा, मुझे लगता है कि योग वास्तव में आपके शरीर और मन को आपके आस-पास की दुनिया के साथ शांति में लाने का प्रतीक है और जैसा कि हमने आज पहले सुना, मुझे लगता है कि यह ऐसी चीज है जिसकी आज सबसे ज्यादा जरूरत है और इसलिए एक बार फिर, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की 10वीं वर्षगांठ मनाने के लिए यहां आकर मुझे खुशी हो रही है और उम्मीद है कि हम इसका उपयोग हमारे बीच अधिक शांति और सद्भाव लाने के तरीके के रूप में कर सकते हैं।

इस वर्ष का विषय, “स्वयं और समाज के लिए योग”, व्यक्तिगत और सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने में योग की दोहरी भूमिका पर प्रकाश डालता है।