News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

‘यात्रा करने से बचें…,’ बांग्लादेश में नहीं थम रहा बवाल; भारतीयों के लिए एडवाइजरी जारी


नई दिल्ली। बांग्लादेश में बवाल लगातार जारी है। सरकार नौकरी में आरक्षण के खिलाफ प्रदर्शनकारी सड़कों पर हैं। हिंसा के चलते स्कूल-कॉलेज और यहां तक की दफ्तरों को भी बंद किया गया है। भारी हिंसा को देखते हुए भारतीय दूतावास सतर्क हो गया है। दूतावास ने बांग्लादेश में मौजूद भारतीयों के लिए एडवाइजरी जारी की है।

भारतीय दूतावास ने अपनी एडवाइजरी में भारतीय समुदाय के लोगों से बेवजह की यात्रा करने से बचने को कहा है। एडवाइजरी में कहा गया कि बांग्लादेश में मौजूदा हालात को देखते हुए वहां रह रहे भारतीय समुदाय के लोग और छात्र किसी यात्रा करने से बचें। भारतीय दूतावास 24 घंटे अपने नागरिकों की सेवा के लिए तत्पर है।

हेल्पलाइन नंबर जारी

भारतीय दूतावास की तरफ से हेल्पलाइन नंबर जारी भी किए गए हैं।

क्यों हो रही हिंसा?

बांग्लादेश में सरकारी नौकरी में 1971 के बांग्लादेश मुक्ति युद्ध में शामिल परिवार के सदस्यों के लिए आरक्षण समाप्त करने की मांग की जा रही है। हालांकि, प्रधानमंत्री शेख हसीना ने आरक्षण खत्म करने से साफ इनकार कर दिया है। इसी वजह से वहां प्रदर्शन तेज हो गए।

6 लोगों की मौत

इससे पहले, विभिन्न जगहों पर हुई हिंसक झड़पों में 6 लोगों की जान चली गई थी। साथ ही कई लोग घायल भी हुए। आज यानी गुरुवार को प्रदर्शनकारियों ने देशव्यापी बंद का एलान किया है। साथ ही सभी विश्वविद्यालयों को अनिश्चितकाल के लिए बंद करने की घोषणा की गई है। प्रधानमंत्री ने हत्याओं की न्यायिक जांच कराने की घोषणा की है।