Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

‘एक सप्ताह के भीतर अवैध हथियार सौंप दो’, प्रदर्शनकारियों पर अब सख्त हुई बांग्लादेश की अंतरिम सरकार; दी कड़ी चेतावनी


ढाका। बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के गृह मामलों के सलाहकार ब्रिगेडियर जनरल (सेवानिवृत्त) एम सखावत हुसैन ने सोमवार को प्रदर्शनकारियों से 19 अगस्त तक सभी अवैध और अनधिकृत हथियार सौंपने को कहा है। इन हथियारों में हालिया हिंसा के दौरान कानून प्रवर्तकों से लूटी गई राइफलें भी शामिल हैं।

डेली स्टार समाचार पत्र की रिपोर्ट के अनुसार हुसैन ने कहा कि यदि वे हथियार निकटवर्ती पुलिस थानों को वापस नहीं किए गए, तो अधिकारी तलाशी लेंगे और यदि किसी के पास अनधिकृत हथियार पाया गया, तो उसके खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा। हुसैन यहां संयुक्त सैन्य अस्पताल में अर्धसैनिक बांग्लादेश अंसार सदस्यों से मिलने के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे (जो उस बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन के दौरान घायल हो गए थे) जिसके कारण प्रधानमंत्री शेख हसीना को पद से हटाना पड़ा था।

विरोध प्रदर्शन में छात्रों सहित लगभग 500 लोग मारे गए

हुसैन ने कहा कि विरोध प्रदर्शन के दौरान छात्रों सहित लगभग 500 लोग मारे गए और कई हजार अन्य घायल हो गए। एम सखावत ने कहा कि वीडियो में एक युवक 7.62 एमएम की राइफल छीनता हुआ दिखाई दे रहा है। इसका मतलब है कि राइफल वापस नहीं की गई। अगर आपने (डर के कारण) हथियार नहीं सौंपे तो किसी और के जरिए हथियार सौंप दीजिए।

हुसैन ने कहा कि वे अंसार सदस्यों पर गोलियां चलाने वाले सादे कपड़ों वाले युवक की पहचान करने के लिए जांच करेंगे। हालांकि, उन्होंने कल की अपनी टिप्पणी में नरमी बरती कि यदि मीडिया संस्थान गलत या भ्रामक समाचार प्रकाशित या प्रसारित करते हैं तो उन्हें बंद कर दिया जाएगा।

 

बता दें कि नौकरियों में विवादास्पद कोटा प्रणाली को लेकर अपनी सरकार के खिलाफ हुए घातक विरोध प्रदर्शनों के बाद देश में अशांति के कारण हसीना ने पिछले सप्ताह इस्तीफा दे दिया और भारत भाग गईं हैं।