Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

Haryana Election: कांग्रेस में मची टिकट पाने की होड़, दौड़ में सबसे आगे नीरज और भड़ाना


फरीदाबाद। एनआईटी विधानसभा सीट जिले की छह विधानसभा क्षेत्रों में से एकमात्र ऐसी है, जहां पर 2019 में कांग्रेस ने जीत हासिल की थी। यहां से कांग्रेस टिकट पर नीरज शर्मा विधायक बने थे। अब निश्चित रूप से एक बार फिर विधायक नीरज टिकट के मजबूत दावेदार हैं, पर टिकट पाने की दौड़ में आगे रहने के लिए उनके समक्ष बड़ी चुनौती के रूप में सामने आ गए हैं, तीन बार के पूर्व सांसद अवतार सिंह भड़ाना।

टिकट पाने की दौड़ में कौन-कौन आगे

पिछले दिनों कांग्रेस आलाकमान ने जब टिकट के लिए आवेदन मांगे थे तो यहां से अवतार भड़ाना ने भी आवेदन कर टिकट पाने की लड़ाई रोचक कर दी है। टिकट पाने की दौड़ में पूर्व पार्षद एवं पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नजदीकी जगन डागर, जिला बार एसोसिएशन के पूर्व प्रधान संजीव चौधरी, वेदपाल सरपंच, जफर अख्तर, राजकुमार भड़ाना, लुकमान रमीज, सुदेश डागर व अब्दुल गफ्फार कुरैशी भी शामिल हैं।

मुस्लिम समुदाय में लोकप्रिय हैं भड़ाना

एनआईटी में गुर्जर समुदाय के पाली, बास, मोहताबाद, मोहताबाद गोठड़ा, पावटा, पाखल, कोट, मांगर, खेड़ी, नेकपुर, नंगला, गाजीपुर, बाजड़ी गांव हैं, इसके अलावा मुस्लिम बहुल धौज, सिरोही, खोरी, आलमपुर, फतेहपुर तगा, टीकरी खेड़ा, सिलाखड़ी, मादलपुर, कुरैशीपुर हैं, साथ में कई कॉलोनियो में मुस्लिम बहुल मतदाता हैं। इसीलिए अवतार भड़ाना जो स्वयं गुर्जर हैं और मुस्लिम समुदाय में भी बराबर लोकप्रिय हैं, यहां से दावा ठोक कर टिकट लेने की चाहत रखते हैं।

मेरठ से सांसद बने थे अवतार सिंह भड़ाना

बता दें कि अवतार सिंह भड़ाना फरीदाबाद संसदीय क्षेत्र से ही 1991, 2005 और 2009 में सांसद रहे हैं। इसके अलावा मेरठ से सांसद रहे हैं। अवतार भड़ाना यूपी की मीरापुर सीट से विधायक भी रहे हैं। अवतार भड़ाना ने जेवर सीट से भी विधानसभा का चुनाव लड़ा था, पर हार गए थे।

अवतार भड़ाना ने 2014 व 2019 से फरीदाबाद सीट से लोकसभा का चुनाव भी लड़े थे, पर हार गए थे। अब पांच साल की चुप्पी के बाद उन्होंने विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए दावा ठोका है। दूसरी ओर विधायक नीरज शर्मा पूर्वांचल समाज से हैं और इस क्षेत्र में पूर्वांचल समाज के बहुतायत में वोट हैं।

इसके अलावा डबुआ में पंडित और त्यागी मतदाता हैं। पिछले दिनों नीरज शर्मा के संयोजन में पूर्वांचल समाज की ओर से प्रवासी सम्मेलन भी आयोजित हुआ था, जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान शामिल हुए थे।