पटना

बिहारशरीफ: जिले में कोविड वैक्सीनेशन की रफ़्तार होगी और तेज


      • वैक्सीनेशन में तेजी लाने के लिए डीएम ने स्वास्थ्य, जिला, अनुमंडल एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के साथ की वर्चुअल मीटिंग
      • नालंदा में अब तक 02 लाख 30 हजार से अधिक लोगों को वैक्सीन का पहला तथा 45327 को दूसरा डोज लगा
      • डीएम ने कहा जिले में कोविड वैक्सीन की नहीं है कमी जनप्रतिनिधियों के माध्यम से लोगों को करे मोटिवेट

बिहारशरीफ (आससे)। जिले में कोविड टीकाकरण की रफ्रतार बढ़ाई गयी है, जिसमें तेजी लाने के लिए जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह ने स्वास्थ्य विभाग एवं विभिन्न प्रशासनिक विभाग के पदाधिकारियों के साथ 05 मई को वर्चुअल मीटिंग की। 45 वर्ष के उपर के लोगों के लिए जिले में टीकाकरण अभियान जारी है। इस श्रेणी के लोगों के लिए जिले में वैक्सीन की कमी नहीं है। इस श्रेणी में पहले चरण में हेल्थ केयर वर्कर्स, दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्कर्स तथा तीसरे चरण में 60 वर्ष से उपर के वरिष्ठ नागरिकों का टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था।

नालंदा में 04 मई तक हेल्थ केयर वर्कर श्रेणी के 14463 लोगों को पहला तथा 11573 लोगों को दूसरा वैक्सीन का डोज दिया जा चुका है। जबकि फ्रंटलाइन वर्कर्स श्रेणी में 13088 लोगों को पहला तथा 7530 लोगों को दूसरा डोज दिया जा चुका है। वहीं 60 वर्ष से उपर श्रेणी में 1 लाख 28 हजार 18 लोगों को पहला तथा 20366 लोगों को दूसरा डोज, 45 से 60 आयु वर्ग के 74994 लेागों को पहला तथा 5858 लोगों को दूसरा डोज का टीका दिया गया है। इस प्रकार जिले में चार मई तक 2 लाख 30 हजार 563 लोगों को कोविड वैक्सीन का पहला तथा 45327 लोगों को दूसरा डोज दिया जा चुका है।

डीएम ने सभी पदाधिकारियों को अपने अधीनस्थ अभी तक टीकारण से छूटे हुए सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों को टीकाकरण सुनिश्चित कराने को कहा है। जिन लोगों ने पहला डोज का टीका ले लिया है उन्हें निर्धारित समय पर दूसरा डोज का टीका अनिवार्य रूप से दिलाने का निर्देश दिया गया है। जिले में वर्तमान समय में 45 वर्ष से उपर के लोगों का टीकाकरण जारी है, जिनके लिए पर्याप्त डोज उपलब्ध है।

डीएम ने सभी एसडीओ को निर्देश दिया है कि वे अपने अनुमंडल स्तर के सभी प्रखंड स्तरीय एवं पंचायतस्तरीय जनप्रतिनिधियों के साथ वर्चुअल बैठक कर टीकाकरण अभियान के लिए लोगों को प्रेरित करने को कहे। नगर निगम में वार्ड पार्षदों के माध्यम से लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक करने को कहा गया। जीविका से जुड़े सभी दीदी तथा उनके परिजनों जिनकी उम्र 45 से अधिक है को टीकाकरण सुनिश्चित कराने के लिए डीपीएम जीविका को निर्देश दिया गया।

बैठक में उपविकास आयुक्त, सिविल सर्जन, डीआईओ, सभी एसडीओ, विभिन्न जिलास्तरीय पदाधिकारी, बीडीओ आदि लोग वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से जुड़े थे।