पटना

जहानाबाद: टीकाकरण को लेकर दूसरे दिन शहर से लेकर गांव तक उमड़ी भारी भीड़


      • डीएम सहित कई अधिकारियों ने वैक्सिनेशन सेंटर का लिया जायजा
      • टीका लगवाने को लेकर युवाओं में दिखा जोश, मची रही होड़

जहानाबाद। जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना से बचाव के लिए शुक्रवार को दूसरे दिन माईक्रो प्लान के तहत मेगा शिविर लगाया गया। जिले के 250 केन्द्रों पर शिविर लगाकर कोविड की वैक्सीन दी गई। हालांकि एक दिन पूर्व गुरुवार को वैक्सीन की कमी हो गई थी। इसके बावजूद भी आठ हजार लोगों को कोविड का टीका दिया गया था। प्रत्येक टीका केन्द्रों पर कम से कम 125 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य डीएम ने दिया है। शुक्रवार को सुबह नौ बजे से ही जिले के सभी केन्द्रों पर कोविड टीकाकरण अभियान की शुरूआत हो गयी थी।

जिलाधिकारी हिमांशु कुमार राय के अलावा एसडीएम, एडीएम व अन्य अधिकारियों ने जिले के विभिन्न वैक्सीन सेंटरों का जायजा लिया। जिलाधिकारी ने वैक्सीन के बारे में लोगों को जानकारी दी। अफ़वाह से दूर रहने को कहा। घोसी के अलावा अन्य वैक्सीन सेंटरों पर जाकर जिलाधिकारी स्वास्थ्यकर्मियों और वैक्सीन लेने आए लोगों का मनोबल बढ़ाया।


मखदुमपुर में बनाएं गए थे 55 केंद्र

मखदुमपुर। प्रखंड क्षेत्र में टीकाकरण अभियान के दूसरे दिन वैक्सीनेशन केंद्रों पर भीड़ देखी गई। वैक्सिनेशन को लगवाने को लेकर सुबह से ही लोगों का पहुंचना शुरू हो गया था। वैक्सीन के लिए लोगों में स्वतरू जागरुकता दिख रहा था। प्रखंड में कुल 55 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। सभी केंद्रो पर 80 से 100 लोगों को टीका देने का लक्ष्य रखा गया है। मखदुमपुर बस स्टैंड, टेहटा स्वास्थ केंद्र, सुगांव, कतरासीन, रामपुर, धारनई आदि जगहों पर भारी भीड़ थी।

टेहटा स्वास्थ्य केंद्र में जगह की कमी के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बीडीओ अनिल मिस्त्री, सीओ रजिव रंजन नें कई टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण किया। प्रभारी चिकित्सा पदाधिाकारी डॉ हेमंत ने बताया कि टीकाकरण के लिए 5000 डोज उपलब्ध कराए गए हैं। अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाने का प्रयास किया जा रहा है। सभी केन्द्रों पर कोविड का टीका लेने के लिए भीड़ लगी थी। एक-एक कर लोगों को बुलाकर को टीका दिया जा रहा था। युवा नरेश कुमार, महेश कुमार, संजय प्रसाद ने बताया कि एक घंटे इंतजार करने के बाद टीका लेने के लिए बुलाया गया। टीका लने में कोई परेशानी नहीं हुई।


इधार कोविड का टीका लेने के लिए युवा काफ़ी उत्साहित दिखे। पूरे जोश के साथ कोविड का टीका लेने के लिए आए थे। युवाओं का उत्साह देखते ही बन रहा था। जिले के विभिन्न सेंटरों पर सबसे अधिक युवा वर्ग के लोग ही कोविड का टीका लेने के लिए आए थे। करीब 70 फ़ीसदी युवा ही अस्पतालों व अन्य शिविरों में नजर आए।

युवकों के अलावा युवतियां भी वैक्सीन लेने में पीछे नहीं दिख रही थी। सदर अस्पताल के अलावा रामगढ़ प्राथमिक विद्यालय केन्द्र, टेहटा अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, मोदनगंज मिडिल स्कूल, ओकरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र समेत अन्य केन्द्रों पर वैक्सीन लेने को लेकर युवाओं में होड़ मची रही।

घोसी संवाददाता के अनुसार शुक्रवार को प्रखण्ड क्षेत्र के कई केंद्रों पर बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। ग्राम कंपलेक्स भवन घोसी व आदर्श मध्य विद्यालय समेत कई टीका केंद्रों का जिलाधिकारी हिमांशु कुमार राय ने निरीक्षण किया और लोगों को टीका लगवाने के लिए जागरूक करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने स्वास्थ्य कर्मियों को निर्देश देते हुए कहा कि अगर बीच में वैक्सिंन समाप्त हो जाता है तो मामले की सूचना तुरंत जिला को दें। तत्काल उनके द्वारा वैक्सीन की आपूर्ति बहाल कराई जाएगी।


काको में टीकाकरण केंद्र पर दिन भर लगी रही भीड़

काको। शुक्रवार को वैक्सिनेशन का स्पेशल ड्राइव प्रखण्ड क्षेत्र में पूरी तरह सफ़ल रहा। शहरी क्षेत्र के साथ ही सुदूरवर्ती क्षेत्रों में स्थापित टीकाकरण केंद्र पर भारी संख्या में एकत्र हुए लोगों ने पंक्तिबद्ध होकर कोरोना का टीका लगवाया। आशा के अनुरूप, टीकाकरण केंद्र पर पहुँच रहे लोगों की संख्या से उत्साहित प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ शिव कुमार ने बताया कि टीकाकरण के प्रति लोगों का यह उत्साह बरकरार रहा तो जल्द ही हम टीकाकरण का शतप्रतिशत लक्ष्य प्राप्त कर लेंगे। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के प्रति युवाओं के साथ-साथ अब अधेड़ वर्ग में भी जागरूकता दिख रही है। डॉ कुमार के अनुसार शुक्रवार को आयोजित स्पेशल ड्राइव हेतु प्रखंड के सभी 14 पंचायतों के साथ नवसृजित काको नगर पंचायत के 33 केन्द्रों पर 2380 लोगों को कोविशील्ड का टीका लगाया गया।


इधर डीएम के निरीक्षण को लेकर लोगों में भी उत्साह दिखा। लोगों ने टीकाकरण के दौरान केंद्र पर होने वाली कठिनाइयों को डीएम के समक्ष रखा, जिसे डीएम द्वारा दूर करने का आश्वासन दिया गया। इधर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अरुण कुमार ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र में अब तक का रिकॉर्ड 1630 लोगों को कोविड-19 का टीका शुक्रवार को लगाया गया है। उन्होंने बताया कि स्थानीय प्रशासन के जन जागरण अभियान के तहत काफ़ी संख्या में लोग केंद्र पर पहुंचे और कोवीड का टीका लगवाया।

वहीं  मोदनगंज प्रखंड के विभिन्न टीका केंद्रों पर शुक्रवार को समाचार संप्रेषण तक पंद्रह सौ लोगों को टीका लगाया जा चुका था। मामले की जानकारी देते हुए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी विनोद कुमार चौधरी ने बताया कि टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ प्रशासनिक पदाधिकारी भी काफ़ी जोर-शोर से लगे थे और इसका असर भी दिखा है।