Latest News उत्तराखण्ड राष्ट्रीय

उत्‍तराखंड के बेरोजगार युवाओं के लिए सुनहरा मौका, साहसिक पर्यटन का प्रशिक्षण देगी आइटीबीपी


Hero Image

 देहरादून। ITBP Adventure Tourism Training: इंडो तिब्बतन बार्डर पुलिस (आइटीबीपी) अब प्रदेश के युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण देने की तैयारी कर रही है। इस कड़ी में आइटीबीपी ने युवाओं को पैरा ग्लाइडिंग और वाटर स्पोट्र्स की विभिन्न विधाओं जैसे क्याकिंग, कनोइंग, रोइंग, राफ्टिंग के साथ ही राक क्लाईंबिंग और वाल क्लाईंबिंग का प्रशिक्षण देने का प्रस्ताव शासन को सौंपा है। शासन जल्द ही इस पर निर्णय लेगा।

ITBP Adventure Tourism Training उत्तराखंड के बेरोजगार युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। इंडो तिब्बतन बार्डर पुलिस (ITBP) युवाओं को साहसिक पर्यटन का प्रशिक्षण देगी। पैराग्लाइडिंग वाटर स्पोर्ट्स राक क्लाइंबिंग और वॉल क्लाइंबिंग जैसे रोमांचक खेलों की ट्रेनिंग दी जाएगी। दो सप्ताह के इस प्रशिक्षण के बाद युवाओं को सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। आइटीबीपी ने अपना प्रस्ताव शासन को सौंप दिया है।

कई शहरों में साहसिक खेलों से संबंधित गतिविधियों का आयोजन

प्रदेश में साहसिक पर्यटन तेजी से बढ़ता जा रहा है। ऋषिकेश, मसूरी, देवप्रयाग, मुक्तेश्वर समेत प्रदेश के कई पर्यटन व धार्मिक स्थलों में साहसिक खेलों से संबंधित गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। ऐसे में इस क्षेत्र में प्रशिक्षित युवाओं की मांग बढ़ती ही जा रही है। इसके लिए शासन स्तर से आइटीबीपी से इस संबंध में पूछा गया था। अब आइटीबीपी ने अपना प्रस्ताव शासन को सौंप दिया है।