Latest News मनोरंजन

डाक्यूमेंट्री फ‍िल्‍म काली की क्‍या है स्‍टोरी, क्‍यों मचा है बवाल?


नई दिल्‍ली, । Kaali Film Controversy: बालीवुड फिल्मों को लेकर विवाद होना कोई नई बात नहीं है। कभी ये विवाद फिल्मों के टाइटल से जुड़ा होता तो कभी इसके विषय सामग्री से जुड़ा मामला होता है। हालांकि, इस तरह की फिल्मों की लिस्ट काफी लंबी-चौड़ी है। अब इस लिस्‍ट में एक नाम और जुड़ गया है। इन द‍िनों देश भर में फिल्म काली के पोस्टर को लेकर घमासान मचा हुआ है। सोशल मीडिया से शुरू हुआ काली के पोस्टर का विवाद (Kaali Film Poster Controversy) थमने का नाम नहीं ले रहा। फिल्मकार लीना पर पांच राज्यों में मुकदमा दर्ज हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशभर में काली फिल्म पर विवाद के बीच कहा कि देश पर मां काली का आशीर्वाद हमेशा बना रहेगा। मां काली पूरे भारत की भक्ति का केंद्र है। काली पर शुरू हुआ ये पूरा विवाद इसकी डायरेक्टर लीना मणिमेकलई की चर्चा के बिना पूरा नहीं होता। लीना मनिमेकलाई के खिलाफ देश के कई हिस्‍सों में एफआइआर दर्ज हो चुकी है। आइए जानते हैं कि इसकी फसाद में क्‍या है।

1- दरअसल, यह विवाद कनाडा के टोरंटो से शुरू हुआ था, जहां लीना ने काली पर बनाई डाक्‍यूमेंट्री का पोस्टर रिलीज किया था। सबसे पहले दो जुलाई को लीना मणिमेकलई ने ट्विटर पर पोस्टर रिलीज किया और फिर कनाडा के आगा खां म्यूजियम में इसे दिखाया गया। पोस्टर के खिलाफ कनाडा के इंडियन हाई कमीशन ने आपत्ति भी दर्ज कराई थी। फिलहाल ट्विटर ने फिल्मकार लीना मनिमेकलाई के ‘काली’ पोस्टर (Kaali Film poster) वाले ट्वीट को हटा दिया, लेकिन कनाडा में काली के अपमान की आंच हिंदुस्तान तक पहुंचने में देर नहीं लगी। भारत में लोग इस विवाद को लेकर सड़कों पर उतर गए और प्रदर्शन कर रहे हैं। देश भर में लीना के खिलाफ विरोध का स्वर उठने लगे हैं।

2- काली फ‍िल्‍म (Kaali Film) में एक हाथ में त्रिशूल और दूसरे हाथ में सिगरेट लिए खड़ी काली मां की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर जबरदस्त चर्चा में है। निदेशक लीना की डाक्यूमेंट्री फिल्म काली (Documentary Film Kaali) का एक पोस्टर है, जिस पर लोग जमकर गुस्सा उड़ेलते दिखाई दे रहे हैं। फिल्म काली के पोस्टर को लेकर विवाद जारी है। इसी बीच फिल्म की कहानी को लेकर भी खूब चर्चा हो रही हैं। हर कोई ये जानना चाहता है कि आखिर, लीना ने फिल्म के पोस्टर में ऐसा क्या किया है और इसके जरिए वो क्या संदेश देना चाहती हैं।

3- लीना के मुताबिक, उन्होंने फिल्म में देवी काली को एक इंसान के तौर पर दर्शाने की कोशिश की है। लीना ने कहा था कि मैं कहूंगी कि काली एक महत्वाकांक्षी इंसान है, जो राक्षसी प्रवृत्ति की हर चीज और बुराई के सभी सिरों को रौंदता है। ऐसा ही एक इंसान मुझमें समा गया था, जब एक शाम मैं टोरंटो शहर में गई थी। काली एक ऐसी फिल्म है जो दर्शाती है कि क्या होता है जब आप गलियों में रेंगने लगते हैं। उन्‍होंने कहा कि कनाडा के ऐसे लोग जिनके पास घर नहीं है, जो गरीब और वर्किंग क्लास हैं। ये गरीब किसी पार्क में सोते हैं। उनके पास सिर्फ एक सिगरेट ही होती है, जो उन्हें एंटरटेन करने के काम आती है। काली उसे प्यार के साथ स्वीकार करती हैं।

लीना का विवादों से गहरा नाता (Film director Leena Manimekalai)

1- ऐसे में सवाल उठता है कि फ‍िल्‍म डायरेक्‍टर लीना मणिमेकलई (Film director Leena Manimekalai) कौन हैं। लीना मणिमेकलई का जन्म तमिलनाडु राज्‍य के मदुरै में हुआ था। वह हिंदुस्तान में नहीं कनाडा के टोरंटो में रहती हैं। लीना ने अपने करियर की शुरुआत असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर की थी। लीना कई अंतरराष्‍ट्रीय और नेशनल फिल्म फेस्टिवल में अवार्ड जीत चुकी हैं। 2002 में लीना ने अपनी पहली डाक्यूमेंट्री फ‍िल्‍म ‘मथम्मा’ बनाई थी। 2004 में लीना ने दलित महिलाओं के खिलाफ होने वाली हिंसा पर डाक्यूमेंट्री ‘पाराई’ बनाई थी। लीना की डाक्यूमेंट्री पर विवाद पहले भी हुए लेकिन इस बार मामला आस्था से जुड़ा है इसलिए विवाद इतना ज्यादा बढ़ गया।