Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

तालिबान ने गजनी में शरिया लागू किया, पाक खेल रहा है डबल गेम


  • नई दिल्ली: पूरे देश में तालिबान के साथ एक भीषण लड़ाई में सरकारी सुरक्षाबलों के साथ अफगानिस्तान में सैन्य स्थिति स्थिर बनी हुई है। पाकिस्तान यहां पर डबल गेम

खेल रहा है और सुन्नी पश्तून इस्लामी कट्टरपंथी समूह को युद्ध में समर्थन कर रहा है।

तालिबान ने न तो अपनी रणनीति बदली है और न ही शरिया कानून को लागू किया है, क्योंकि उन्होंने 25 साल पहले काबुल पर कब्जा कर लिया था। इस बीच, पाकिस्तान दोनों तरफ से खेलना जारी रखे हुए है और अमेरिका के नेतृत्व वाली पश्चिमी शक्तियों के पास पाकिस्तान समर्थित कट्टरपंथी ताकत द्वारा अफगानिस्तान पर सैन्य कब्जे से निपटने की कोई निश्चित योजना नहीं है।

सैन्य प्रवाह की स्थिति ने पाकिस्तान, शिनजियांग और उजबेकिस्तान के विदेशी आतंकवादियों को पूर्वी और उत्तरी अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे वाले क्षेत्रों में ट्रांसफर कर दिया है। शुक्रवार तक अफगानिस्तान में 218 जिले तालिबान के नियंत्रण में हैं, जबकि राष्ट्रीय सरकार के पास 120 जिले हैं। चुनाव लड़ने वाले जिलों की संख्या 99 है।

जमीनी खुफिया रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि तालिबान ने बदख्शां, तखर और गजनी प्रांतों में एक फतवा जारी किया है कि 12 साल से अधिक उम्र की लड़कियों और विधवाओं को उनके लड़ाके ले जा सकते हैं। वे सुरक्षाबलों के परिवारों को भी निशाना बना रहे हैं, घर-घर तलाशी कर रहे हैं और संपत्तियों को लूट रहे हैं।