News TOP STORIES नयी दिल्ली मध्य प्रदेश महाराष्ट्र राजस्थान राष्ट्रीय लखनऊ स्वास्थ्य

नेजल वैक्सीन की कीमत का हुआ खुलासा


नई दिल्ली, । कोरोना के खतरे को देखते हुए भारत में तैयारियां तेज हो गई हैं। इस महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण भी किया जा रहा है। देश में अभी तक कोरोना वैक्सीन की 220 करोड़ से ज्यादा खुराक दी जा चुकी है। इसी बीच, सरकार ने हाल ही में भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन को भी मंजूरी दे दी। हालांकि, नेजल वैक्सीन की कीमत तय नहीं हुई थी, लेकिन अब इसका खुलासा हो गया है।

कितनी होगी Nasal Vaccine की कीमत

आईएएनएस में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, नेजल वैक्सीन की कीमत 800 रुपये तय की गई है। वहीं, सरकारी सेंटर पर इसकी कीमत 325 रुपये रखी गई है। हालांकि, शुरुआत में ये निजी अस्पतालों में ही उपलब्ध होगी। इसे कोविन एप के जरिए बुक किया जा सकता है।

18+ को लगेगी नेजल वैक्सीन

iNCOVACC (BBV154) वैक्सीन को बीते हफ्ते टीकाकरण अभियान में शामिल किया गया है। 6 सितंबर को औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने केवल आपातकालीन उपयोग के लिए इस वैक्सीन की मंजूरी दी थी, लेकिन अब इसे बूस्टर डोज के तौर पर मंजूरी दी गई है। नेजल वैक्सीन 18 साल से ज्यादा उम्र के लोग ही ले सकेंगे। भारत बायोटेक ने एक बयान में कहा कि अगले महीने जनवरी के चौथे हफ्ते से ये वैक्सीन मिलनी शुरू हो जाएगी।

क्या है नेजल वैक्सीन?

नेजल वैक्सीन (Nasal Vaccine) नाक से दी जाती है। अन्य वैक्सीन की तरह इसमें इंजेक्शन नहीं लगाया जाता है। सिर्फ नाक में वैक्सीन की दो बूंद डाली जाती है। कंपनी ने कहा कि इस वैक्सीन का फेस I, II और III में सफल क्लीनिकल ट्रायल हुआ था।