News TOP STORIES खेल राष्ट्रीय

थामस कप में भारत की ऐतिहासिक जीत को कोच गोपीचंद ने 1983 वर्ल्ड कप से बड़ी बताया


नई दिल्ली, । भारतीय बैडमिंटन टीम ने आखिरकार वो कमाल कर दिखाया जिसकी शायद किसी ने कल्पना नहीं की होगी। 7 दशक के लंबे इंतजार के बाद बैंकाक में भारतीय टीम ने डिफेंडिंग चैंपियन और 14 बार थामस कप का खिताब जीत चुकी इंडोनेशिया को 3-0 से हराकर भारतीय बैडमिंटन को वो स्वर्णिम याद दी है जिसे शायद ही कोई खेल प्रेमी भूल पाएगा। भारत की इस जीत पर भारतीय बैडमिंटन में नई जान फूंकने वाले कोच पुलेला गोपीचंद ने उन लम्हों को अपने सोशल मीडिया पर शेयर किया है जिसमें देश का राष्ट्रगाण बज रहा और तिरंगा सबसे ऊपर जा रहा है। उन्होंने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है कि भारत ने पहला थामस कप जीत लिया है और थामस कप जीतने के मामले में भारत छठा देश बन गया है।

उन्होंने टीवी टुडे नेटवर्क से बातचीत करते हुए भारतीय टीम के बैडमिंटन में इस उपलब्धि को क्रिकेट वर्ल्ड कप 1983 से भी बड़ा बताया है। उन्होंने कहा कि “मैं कहना चाहूंगा कि बैडमिंटन के लिए लिए यह उपलब्धि 1983 वर्ल्ड कप से बड़ी है। मुझे लगता है कि किसी ने ये कल्पना नहीं की होगी कि हम इस तरह का बड़ा कुछ जीतेंगे”

किसने कितनी बार जीता है थामस कप

सबसे ज्यादा बार थामस कप का खिताब इंडोनेशिया ने जीता है। डिफेंडिंग चैंपियन इंडोनेशिया अब तक सबसे अधिक 14 बार इस खिताब को जीत चुकी है। दूसरे नंबर पर चीन है जिसने 10 बार इस खिताब पर कब्जा किया है। मलेशिया ने 5 बार जबकि जापान और डेनमार्क ने 1-1 बार इस खिताब को जीता है। अब इस सूची में भारत ने भी जगह बना लिया है।