News TOP STORIES नयी दिल्ली राजस्थान राष्ट्रीय

कांग्रेस ने जारी किया Udaipur Declaration; ‘एक व्यक्ति एक पद’ और ‘एक परिवार एक टिकट’ समेत कई फैसले लिए


उदयपुर, कांग्रेस ने रविवार को आगामी विधानसभा और लोकसभा चुनावों के लिए खुद को तैयार करने के लिए व्यापक संगठनात्मक सुधारों की घोषणा की। इसमें 50 साल से कम उम्र के लोगों को व्यापक प्रतिनिधित्व दिए जाने की बात कही गई है। साथ ही ‘एक व्यक्ति, एक पद’ और एक परिवार, एक टिकट जैसे कठोर प्राविधानों को लागू करने पर जोर दिया गया है। ‘नव संकल्प चिंतन शिविर’ के समापन सत्र को संबोधित करते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने भी कार्यकर्ताओं और नेताओं को जनता से जुड़ने का सुझाव दिया।

पार्टी बनाएगी तीन विभाग 

समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक ‘नव संकल्प चिंतन शिविर’ में व्‍यापक विचार-विमर्श के बाद अपनाई गई उदयपुर घोषणा (Udaipur Declaration) में कांग्रेस ने तीन नए विभाग (public insight, election management and national training) स्थापित करने का भी निर्णय लिया।

1- पब्लिक इनसाइट डिपार्टमेंट : इस विभाग का गठन इसलिए किया गया है ताकि भिन्न-भिन्न विषयों पर जनता के विचार जानने में सहूलियत हो और कांग्रेस नेतृत्व को नीति निर्धारण के लिए तर्कसंगत फीडबैक उपलब्‍ध हो सके।

 

2- राष्ट्रीय ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट : इस विभाग का गठन किया जाए ताकि पार्टी की नीतियों, विचारधारा, विजन और ज्वलंत मुद्दों से पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं को अवगत कराया जा सके।

3- इलेक्शन मैनेजमेंट डिपार्टमेंट : अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के स्तर पर इस विभाग का गठन किया जाए ताकि हर चुनाव की तैयारी प्रभावशाली तरीके से संपन्‍न हो और पार्टी को अपेक्षित परिणाम हास‍िल हो सके।

अब एक परिवार एक टिकट

पार्टी ने सख्‍त फैसला लेते हुए ‘एक परिवार, एक टिकट’ जैसा नियम लागू करने की घोषणा की। हालांकि अपवाद की स्थिति केवल तभी लागू होगी जब परिवार का कोई अन्य सदस्य कम से कम पांच साल से पार्टी में काम कर रहा हो।

पद पर रहने की समय सीमा तय

कांग्रेस ने यह भी तय किया है कि पार्टी के संगठनात्‍मक पदों पर नए लोगों को अवसर दिए जाएंगे। नए लोगों को अवसर देने के लिए कोई भी व्यक्ति पांच साल से अधिक समय तक पार्टी के किसी एक पद पर नहीं रहेगा।

गठ‍ित किया जाएगा सलाहकार समूह

पार्टी ने संगठन के सभी स्तरों पर 50 वर्ष से कम उम्र के लोगों को 50 प्रतिशत प्रतिनिधित्व प्रदान करने का भी निर्णय लिया है। पार्टी ने घोषणा की कि कांग्रेस अध्यक्ष राजनीतिक चुनौतियों पर विचार-विमर्श करने के लिए कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) के सदस्यों में से एक सलाहकार समूह का गठन करेंगी।

 

आमूलचूल बदलाव की तैयारी 

कांग्रेस कार्य समिति से जुड़ा यह सलाहकार समूह कांग्रेस अध्‍यक्ष के साथ बैठकें करेगा। यह समूह ज्‍वलंत मुद्दों और भावी एजेंडों पर सलाह देगा। यही नहीं अपने समापन भाषण में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एलान किया कि संगठनात्मक सुधारों को शुरू करने के लिए एक टास्क फोर्स भी गठित की जाएगी। पार्टी आम लोगों से जुड़ने के लिए दो अक्टूबर से कन्याकुमारी से कश्मीर तक ‘भारत जोड़ो यात्रा’ भी शुरू करेगी। पार्टी 15 जून से जिला स्तर पर ‘जन जागरण यात्रा’ के दूसरे चरण का भी शुभारंभ करेगी।