पटना

बिहारियों को दक्षिण भारत की यात्रा करायेगी रेलवे

स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन की आनलाइन बुकिंग शुरू

भागलपुर (आससे)। तीर्थयात्रियों के लिए रेलवे ने दूसरी बार भागलपुर क्षेत्र से टूरिस्ट ट्रेन की सेवा शुरू की है। आईआरसीटीसी पूर्वी जोन 31 मार्च को भारत दर्शन टूरिस्ट ट्रेन चलाएगा जो योग नगरी मुंगेर से यात्रा शुरू करेगी। यह ट्रेन दुमका, जसीडीह, आसनसोल, कटक होकर दक्षिण भारत जाएगी और तिरुपति, मदुरै, रामेश्वरम, कन्याकुमारी, त्रिवेन्द्रम आदि जगहों की यात्रा कराएगी। ट्रेन फिर उसी रास्ते से सभी बोर्डिंग प्वाइंट पर तीर्थ यात्रियों को छोड़ेगी।

बुधवार को आईआरसीटीसी के डीजीएम राजेन्द्र बोरबन, सीनियर सुपरवाइजर मनीष कुमार और दीपांकर मन्ना ने भागलपुर में प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी। 11 दिनों की यह यात्रा 31 मार्च को प्रारंभ होगी और 10 अप्रैल को समाप्त होगी। इसमें स्लीपर क्लास में यात्रा, धर्मशाला में रात्रि विश्राम, हर दिन शाकाहारी भोजन एवं नास्ता, बस की सुविधा, यात्रा बीमा आदि शामिल हैं। बुकिंग ऑनलाइन होगी लेकिन भागलपुर स्टेशन के आईआरसीटीसी फूड प्लाजा में भी बुकिंग होगी। आईआरसीटीसी ने इसके लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया जो 9002040108 है।

अधिकारियों ने बताया कि कोराना काल आने के बाद पहली बार यह ट्रेन चली है। इसलिए इसमें कोरोना को लेकर हर एहतियात बरती जाएगी। ट्रेन में दो कोच आईसोलेशन कोच रहेगा। अगर यात्रा के दौरान किसी यात्री में कोविड के लक्षण पाए जाते हैं तो उन्हें आइसोलेट कर दिया जाएगा। उनके इलाज का पूरा जिम्मा आईआरसीटसी की होगी। ऐसे यात्रियों का किराया भी वापस कर दिया जाएगा।

मुंगेर से 31 मार्च को सुबह 7 बजे ट्रेन खुलेगी और भागलपुर 8.15 बजे पहुंचेगी। भागलपुर से रवानगी 8.25 बजे होगी। 2 अप्रैल को ट्रेन रेनीगुंटा पहुंचेगी, जहां तिरुपति बालाजी के दर्शन होंगे। 4 को रामेश्वरम, 5 को मदुरै और कन्याकुमारी पहुंचेगी ट्रेन।