Latest News बिजनेस

हफ्ते के आखिरी दिन सीमित दायरे में खुला बाजार, सेंसेक्स 58 और निफ्टी 10 अंक फिसला


नई दिल्ली। गुरुवार की बढ़त को आज बाजार ने बरकरार नहीं रखा है। शुक्रवार के शुरुआती कारोबार में ही सेंसेक्स और निफ्टी सीमित दायरे में खुले।

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 58.50 अंक या 0.07 फीसदी गिरकर 80,994.69 अंक पर आ गया। निफ्टी 10.00 अंक या 0.04 प्रतिशत फिसलकर 24,801.50 अंक पर था।

शेयरों का हाल

निफ्टी पर बजाज ऑटो, अपोलो हॉस्पिटल्स, टाटा मोटर्स, टाटा कंज्यूमर, रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं, जबकि ओएनजीसी, एनटीपीसी, इंफोसिस, एलटीआईमाइंडट्री और इंडसइंड बैंक के शेयर लाल निशान पर हैं।

सेंसेक्स में इन्फोसिस, टाइटन, टाटा स्टील, अल्ट्राटेक सीमेंट, आईटीसी, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, टेक महिंद्रा और एशियन पेंट्स के शेयर लाल निशान पर हैं। वहीं, दूसरी तरफ टाटा मोटर्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज, सन फार्मास्यूटिकल्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज फिनसर्व और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर बढ़त के साथ ट्रेड कर रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय बाजार का हाल

एशियाई बाजारों में, टोक्यो, शंघाई उच्च स्तर पर कारोबार कर रहे थे, जबकि हांगकांग और सियोल शुक्रवार को लाल क्षेत्र में कारोबार कर रहे थे। गुरुवार को अमेरिकी बाजार गिरावट के साथ बंद हुए।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा कारोबार में 0.12 प्रतिशत बढ़कर 77.31 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर था।

एक्सचेंज डेटा के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) ने गुरुवार को 1,371.79 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

 

भारतीय करेंसी में तेजी

आज डॉलर के मुकाबले रुपया 5 पैसे की बढ़त के साथ खुला है। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में भारतीय करेंसी 83.93 पर खुली और फिर बढ़त हासिल करते हुए 83.88 पर पहुंच गई, जो पिछले बंद से 5 पैसे की वृद्धि दर्ज करती है। पिछले सत्र यानी गुरुवार को रुपया एक सीमित दायरे में कारोबार कर रहा था और अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 3 पैसे गिरकर 83.93 पर बंद हुआ।