Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

रेलवे ने 2020-21 में तत्काल और प्रीमियम तत्काल टिकटों से कमाए सैकड़ों करोड़ रुपये,


Indian Railways Tickets । साल 2020-2021 के बीच भारत ने कोरोना वायरस संक्रमण के कारण काफी बुरा समय देखा। इस दौरान काफी समय के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) को बंद भी किया गया। लेकिन, इसके बावजूद इस दौरान भारतीय रेलवे ने तत्काल और प्रीमियम तत्काल टिकटों तथा डायनामिक किराये के जरिए सैकड़ों करोड़ रुपयों की कमाई की है। एक RTI से यह खुलासा हुआ है।

रेलवे ने 2020-21 के दौरान तत्काल टिकट शुल्क (Tatkal Ticket) से 403 करोड़ रुपये, प्रीमियम तत्काल टिकटों (Premiun Tatkal Ticket) से अतिरिक्त 119 करोड़ रुपये और डायनामिक किराए (Dynamic Fares) से 511 करोड़ रुपये कमाए। हालांकि, कोरोना महामारी के कारण रेलवे का अधिकांश संचालन इस दौरान ज्यादातर समय के लिए निलंबित रहा। एक RTI के जवाब में रेलवे ने यह जानकारी दी है।

RTI के जवाब में रेलवे ने कहा कि उसने वित्तीय वर्ष 2021-22 में सितंबर तक डायनमिक किराए से 240 करोड़ रुपये, तत्काल टिकट से 353 करोड़ रुपये और प्रीमियम तत्काल टिकटों से 89 करोड़ रुपये कमाए हैं। बता दें कि इन तीन श्रेणियों के यात्री आमतौर पर आखिरी समय के यात्री (Last Minute Travelers) होते हैं, जो प्रीमियम शुल्क का भुगतान करके ज्यादातर आपातकालीन यात्रा के लिए इन सेवाओं का लाभ उठाते हैं।

गौरतलब है कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में जब कोरोना महामारी नहीं थी और ट्रेन संचालन में कोई प्रतिबंध भी नहीं था, तब रेलवे ने डायनमिक किराए से 1,313 करोड़ रुपये, तत्काल टिकट से 1,669 करोड़ रुपये और प्रीमियम तत्काल टिकट से 603 करोड़ रुपये कमाए थे। ऐसे में साफ तौर पर दिखता है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण रेलवे की इन तीनों श्रेणियों के पहले के मुकाबले कम कमाई हुई है।