Latest News महाराष्ट्र

होली पर महाराष्ट्र के C-60 कमांडो का कमाल, कुख्यात नक्सली रूसी राव समेत 5 वांटेड को मार गिराया


गढ़चिरौली: होली के त्यौहार के दौरान महाराष्ट्र के C-60 कमांडो ने गढ़चिरौली के खोब्रा मेढ़ा जंगल में 5 कुख्यात नक्सलियों को मार गिराया है। इनके से सबसे बड़े नक्सली रुसी राव उर्फ भास्कर पर 25 लाख का इनाम था। इसपर कुल 115 मामले दर्ज थे। इसके अलावा बाकी मारे गए नक्सलियों में से राजू उर्फ बुद्धेसिंघ नेताम पर 10 लाख रुपए का इनाम था। ये तिपागढ़ एनओएस का डिप्टी कमांडर था। इसके साथ ही एलओएस के एक और सदस्य अमर मुया कुंजाम सुकमा के जगरगुंडा एलओएस में काम कर रहा था। कुंजाम पर 8 लाख रुपए का इनाम था।

ये पहली बार नहीं है कि होली मौके पर स्टेट की स्पेशल फोर्स को कामयाबी मिली है। इससे पहले 2 मार्च 2018 में होली के दिन तेलंगाना की ग्रे हाउंड फोर्स ने छत्तीसगढ़ पुलिस बल के सहयोग से बीजापुर जिले में छत्तीसगढ़-तेलंगाना बॉर्डर से 13 किमी दूर बीजापुर में 10 नक्सलियों को मार गिराया था। ये सभी नक्सली शादी के एक कार्यक्रम में शामिल होने गए थे।

बताया जा रहा था कि अप्रैल 2017 में सीआरपीएफ की रोड ओपनिंग पार्टी पर हमला करने वाले नक्सली इस एनकाउंट में शामिल थे, जिन्हें ग्रेहाउंड में मार गिराया था। हालांकि इसके तुरंत बाद बौखलाए नक्सलियों ने भी वो कर दिया जिसकी जवानों को भनक तक न थी। सुकमा में किस्टाराम में सीआरपीएफ जवानों से भरी एंटी लैंडमाइन ह्वीकल को IED ब्लास्ट कर उड़ा दिया था जिसमें 9 जवान शहीद हो गए थे और 2 गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

ध्यान देने वाली बात है कि तेलंगाना, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और ओड़िशा की फोर्स जंगलों में सक्रिय हो गई है। गढ़चिरौली में C-60 फोर्स की सक्रियता के चलते ये बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। मारा गया नक्सली रूसी राव DKSZC प्रमुख सदस्य था। यह संगठन छत्तीसगढ़ बार्डर समेत पूरे महाराष्ट्र और आंध्र में सक्रिय है। मारी गई महिला नक्सली सुजाता उर्फ पुनिता गावड़े पर 31 मामले दर्ज थे और उस पर 4 लाख रुपए का इनाम था। टीपागढ़ एलओएस की सदस्य अस्मिता उर्फ सुखलु पर 11 मामले दर्ज थे और उसपर भी 2 लाख रुपए का इनाम था।