News TOP STORIES नयी दिल्ली पंजाब राष्ट्रीय

अंबाला हैंड ग्रेनेड मामले में निकला पाकिस्‍तान कनेक्शन,


अंबाला, । Ambala Hand grenade Case: हरियाणा पंजाब सीमा पर सद्दोपुर के पास मिले तीन हैंड ग्रेनेड, टाइमर और इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आइईडी) मिलने मे मामले के तार अब पाकिस्तान से जुड़ गए हैं। इससे खुफिया एजेंसियां और अलर्ट हो गई हैं। अंबाला पुलिस की जांच में करीब चार सौ ऐसे लोगों की सूची तैयार की गई है, जो घटनास्थल के आसपास मौजूद रहे। जम्मू कश्मीर और पंजाब के करीब 400 मोबाइल नंबरों की पहचान की गई है। ये फोन नंबर अब पुलिस और खुफिया तंत्र के रडार पर हैं। इन सभी मोबाइल नंबरों की आइडी खंगाली जा रही हैं।

हरियाणा व पंजाब सीमा पर अंबाला-चंडीगढ़ रोड सद्दोपुर के पास से मिले थे तीन हैंड ग्रेनेड

अंबाला में जो हैंड ग्रेनेड, टाइमर और आइईडी मिले हैं, वह पंजाब से भी बरामद होते रहे हैं। दूसरी ओर नेशनल इनवेस्टिगेशन एजेंसी यानी एनआइए टीम ने इन हैंड ग्रेनेड को नष्ट किया, उसकी रिपोर्ट का भी इंतजार किया जा रहा है। इसी रिपोर्ट से खुलासा होगा कि पंजाब में जो हैंड ग्रेनेड आदि मिले हैं, वे अंबाला से मिले हैंड ग्रेनेड से मेल खाते हैं या नहीं।

बता दें कि सद्दोपुर के पास बीस मार्च 2022 को तीन हैंड ग्रेनेड, टाइमर और आइईडी बरामद हुई थीं। इसके बाद मौके पर बम निरोधक दस्ता भी मौके पर पहुंचा था और कार्रवाई की। इसके बाद एनआइए, एनएसजी सहित सुरक्षा एजेंसियों ने मौके पर पहुंचकर कार्रवाई की थी।

एनआइए सहित अन्य एजेंसियां कर रहीं जांच, आठ घंटे में चार सौ मोबाइल नंबर घटनास्थल के पास थे एक्टिव

19 मार्च 2022 को शाम करीब साढ़े चार बजे मजदूर ने एक कट्टे में सामान पड़ा देखा, जिसके बाद उसे खोला तो इस में से हैंड ग्रेनेड और अन्य सामान मिला। अब पुलिस ने इस मामले की तह तक जाने के लिए 19 मार्च सुबह आठ बजे से लेकर शाम चार बजे तक इस लोकेशन के आसपास कितने लोग निकले, इसकी डिटेल निकाली गई।

सद्दोपुर के आसपास का हाईवे अंबाला-चंडीगढ़, अंबाला-हिमाचल और अंबाला-पंजाब और जम्मू एवं कश्मीर को जोड़ता है। अब तक की जांच में माना जा रहा है कि हैंड ग्रेनेड जो रखे हैं, उसमें पंजाब अथवा जम्मू कश्मीर के लोग भी शामिल हो सकते हैं। ऐसे में पहले चरण में सद्दोपुर के आसपास के लोकेशन पर जम्मू एवं कश्मीर तथा पंजाब के 400 लोगों की सूची तैयार की गई है। यह लोग कौन थे, इसको लेकर अंबाला पुलिस के साथ खुफिया एजेंसियां भी जांच कर रही हैं।

प्रारंभिक जांच में जम्मू-कश्मीर व पंजाब से जुड़े लोगों पर नजर 

 

पुलिस की प्रारंभिक जांच में पाया गया है कि ग्रेनेड को अंबाला लाने वाले लोग पंजाब या फिर जम्मू कश्मीर से ही जुड़े हैं। इन लोगों की पहचान होने के बाद ही खुफिया एजेंसियां इस नतीजे तक पहुंचेंगी कि बोरी में ग्रेनेड आदि डालने वाले कौन हैं और उनका किस संगठन से संबंध है। उधर, एसएसपी जशनदीप ¨सह रंधावा ने कहा कि मामले में जांच जारी है। साइबर सेल की भी मदद ली गई है। जो मोबाइल नंबर सामने आए हैं, उनको लेकर भी छानबीन जारी है।