Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

अगर मन थक गया तो दिक्कत होगी, खाली मत रहि‍ए, कुछ नया सीखिए : RSS प्रमुख मोहन भागवत


  • देश में मौजूदा कोरोना संकट (Coronavirus Pandemic) को लेकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने आज कई अहम बातें कही हैं. नई दिल्ली में पांच दिनों के ‘पॉजिटिविटी अनलिमिटेड’ कार्यक्रम के आखिरी दिन बोलते हुए मोहन भागवत ने अपने संबोधन के दौरान ये बताने की कोशिश की कि कोरोना की पहली लहर (Covid Wave) के बाद आम जनता, सरकार और प्रशासन से कहां चूक हुई और अब हम सभी को इस महामारी की चुनौती से कैसे निपटना चाहिए. उन्होंने बताया कि दृढ़ संकल्प, लगातार प्रयास और धैर्य के साथ भारतीय समाज कोरोना पर निश्चित ही विजय प्राप्त करेगा.

RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, “हम सभी, चाहे आम जनता हो या सरकार और प्रशासन, कोरोना की पहली लहर के बाद संतुष्ट हो गए. जबकि डॉक्टर इशारा कर रहे थे, लेकिन हम सभी संतुष्ट हो गए और इसीलिए आज हम सब कोरोना की दूसरी लहर के रूप में इस समस्या का सामना कर रहे हैं.” उन्होंने आगे कहा, अब तो आने वाले दिनों में कोरोना की तीसरी लहर की भी बात हो रही है, लेकिन हम सबको बजाय डरने के खुद को तैयार करने की जरूरत है.”

उन्होंने कहा, “पहली ल​हर के बाद हम गफलत में आ गए और अब तीसरी लहर आने की बात हो रही है. इससे अर्थव्यवस्था, रोजगार, शिक्षा आदि पर गहरा प्रभाव पड़ा है. आने वाले दिनों में अर्थव्यवस्था पर और असर पड़ सकता है, इसलिए इसकी तैयारी हमें अभी से करनी होगी. भविष्य की इन चुनौतियों की चर्चा से घबराना नहीं है बल्कि ये चर्चा इसलिए जरूरी है ताकि हम आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए समय रहते तैयारी कर सकें.”