Latest News उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

अगले हफ्ते से चुनाव प्रचार में मिल सकती है कुछ और ढील, शुरू किया काम


नई दिल्ली, । कोरोना संक्रमण की स्थिति में जिस तेजी से सुधार हो रहा है, उसमें राजनीतिक दलों को अगले हफ्ते तक चुनाव प्रचार में कुछ और छूट मिल सकती है। फिलहाल चुनाव आयोग ने अगले हफ्ते में दी जाने की छूट से जुड़े प्रस्ताव पर काम शुरू कर दिया है जिसमें जनसभाओं एवं रैलियों को मैदान की कुल क्षमता की आधी क्षमता के साथ शुरू करने की अनुमति दी जा सकती है।

पूरी तरह हटाए जा सकते हैं प्रतिबंध

लांकि जो संकेत है उनमें चुनावों के अंतिम कुछ चरणों में इन रैलियों और सभाओं पर लगे प्रतिबंधों को पूरी तरह से हटाया भी जा सकता है। वैसे भी चुनाव आयोग की कोशिश है कि राजनीतिक दलों को चुनाव प्रचार के लिए पूरा मौका मिले। यही वजह है कि जैसे जैसे संक्रमण की स्थिति में सुधार हो रहा है… निर्वाचन आयोग प्रचार में ढील देता ही जा रही है।

…और दी जा सकती ढील

निर्वाचन आयोग ने रविवार को भी जनसभाओं में कुछ ढील दी है। इसमें नेता अब मैदान की कुल क्षमता के तीस फीसद भीड़ के साथ जनसभाएं कर सकेंगे। सूत्रों की मानें तो अगले हफ्ते तक इसमें और ढील दी जा सकती है। जिसे मैदान की कुल क्षमता के आधी क्षमता के साथ सभाओं के आयोजन की अनुमति दी जा सकती है।

कोरोना की स्थिति को देखने के बाद होगा फैसला

सूत्रों ने बताया कि यह फैसला इस हफ्ते में कोरोना की स्थिति को देखने के बाद लिया जाएगा। हालांकि इस बीच पहले और दूसरे चरण का चुनाव प्रचार खत्म हो जाएगा। पहले चरण की वोटिंग दस फरवरी को है जिसका प्रचार कल यानी मंगलवार शाम को थम जाएगा। वहीं दूसरे चरण का चुनाव 14 फरवरी को है जिसका भी प्रचार 12 फरवरी को खत्म हो जाएगा।

पूरी तरह हटाए जा सकते हैं प्रतिबंध

आयोग से जुड़े सूत्रों के मुताबिक जिस तरह से कोरोना संक्रमण की स्थिति में सुधार हो रहा है, उसको देखते हुए चुनाव के अंतिम चरणों में प्रचार पर लगे प्रतिबंधों को पूरी तरह से हटाया जा सकता है। जिसमें राजनीतिक दल पहले जैसे ही चुनाव प्रचार कर सकेंगे। खासबात यह है कि पांच राज्यों के विधानसभा का यह चुनाव सात चरणों में आयोजित किया गया है।

यूपी में सात चरणों में चुनाव

हालांकि सभी सातों चरणों में चुनाव सिर्फ उत्तर प्रदेश में ही है जबकि मणिपुर में दो चरणों में चुनाव है, जो पांचवे और छठे चरण में होगा। वहीं उत्तराखंड, गोवा व पंजाब में एक ही चरण में चुनाव होंगे। इस दौरान उत्तराखंड व गोवा में दूसरे चरण में वोटिंग होगी जबकि पंजाब में तीसरे चरण में वोटिंग होगी।

काफी सुधर जाएगी स्थिति

सातवें और अंतिम चरण का चुनाव सात मार्च को होगा। जो संकेत मिल रहे है, उनमें स्थिति ठीक रही तो पांचवें, छठे और सातवें चरण के चुनावों में रैलियों और जनसभाओं पर लगी छूट को पूरी तरह से हटाया जा सकता है। विशेषज्ञों की मानें तो तब तक कोरोना संक्रमण की स्थिति काफी सुधर जाएगी।