पटना

गया-कोडरमा रेलखंड के पहाड़पुर में स्पेशल ट्रेन के दो कोच बेपटरी


आठ घंटा रेल परिचालन रहा बाधित

फतेहपुर (गया)(आससे)। गया-कोडरमा रेलखंड के पहाडपुर रेलवे स्टेशन के पास खाली इलेक्शन स्पेशल ट्रेन के दो कोच बेपटरी हो गया। ट्रेन के एक कोच का सभी पहिया और दूसरे कोच का आधा पहिया रेल पटरीसे उतर गया। ट्रेन के कोच के बेपटरी हो जाने के कारण अप और डाउन दोनों लाइनों पर ट्रेनों का परिचालन आठ घन्टे तक बाधित रहा। राजधानी सहित सभी एक्सप्रेस, मेल, पैसेंजर सहित मालगाड़ियां जहां-तहां स्टेशनों पर फंसी रही। हालांकि इस घटना में किसी की हताहत की सूचना नहीं है। यह घटना सोमवार की सुबह 4:40 बजे की है।

रेल सूत्रों ने बताया कि पहाड़पुर स्टेशन से खाली इलेक्शन स्पेशल ट्रेन को डाउन लाइन में लूप लाइन से पास कराया जा रहा था। इसी दौरान किलोमीटर संख्या 436/15-17 के पास प्वाइंट नम्बर 55।म् से एम टी कोचिंग रैक का इंजन से छटा कोच संख्या म्ब्वत् 164379 व पांचवा कोच म्त् 102527 का चक्का बेपटरी हो गया। इसमें ट्रेन के एक कोच का पूरा पहिया और दूसरे कोच का आधा पहिया पटरी से नीचे उतर गया।

इस घटना में एक रेल पोल, ट्रैक्शन तार, स्लीपर भी क्षतिग्रस्त हो गया। ट्रेन के दो कोच के बेपटरी हो जाने के कारण अप और डाउन दोनों लाइन ब्लाक हो गया। इस कारण दोनों रेल लाइनों पर ट्रेनों का परिचालन बाधित हो गया है। दोनों लाइनों की ट्रेनें जहां-तहां स्टेशनों पर अटकी रही। इधर, बेपटरी हुए कोच को उठाने व क्षतिग्रस्त पोल और तार को ठीक करने के लिए गया व गोमो जंक्शन से एआरटी स्पेशल रेल वाहन घटना स्थल पर पहुंची।

रेल अधिकारियों व कर्मियों का दल तत्काल युद्ध स्तर पर राहत कार्य में जुट गए। एयर जैक के सहारे बेपटरी हुए कोच को रेल ट्रैक पर खड़ा किया गया। दो टावर वैगन के सहारे ट्रैक्शन तार को दुरुस्त किया गया तथा टूटे विधुत खम्भे को हटाकर दूसरे खम्भे को लगाया गया। साथ ही क्षतिग्रस्त हुए स्लीपर को भी बदलकर उसे दुरुस्त किया गया। इधर, घटना की सूचना पाते ही धनबाद रेल मंडल के डीआरएम आशीष बंसल, आरपीएफ कमांडेंट हेमंत कुमार, गया से सीडीओ फाल्गुन राय, एएमई अनिल कुमार अपने ब्रांचके उच्च अधिकारियोंके साथ घटना स्थल पहाड़पुर स्टेशन पहुंचे और घटना व घटना स्थलका जायजा लिया।

डीआरएम ने दुर्घटना के कारणों के हरेक बिंदुओं पर काफी जांच की। उन्होंने इस तरह की घटनाका पूर्णवृति न हो इसके लिए सभी रेल अधिकारियों व कर्मियोंको ध्यान पूर्वक कार्य करने की हिदायत दी। डीआरएम और कमांडेंट घटना स्थलपर तब तक कैम्प करते रहे जब तक लाइन क्लियर होकर ट्रेनों का परिचालन शुरू नहीं हुआ। इधर घटना की सूचना पाते ही कोडरमा आरपीएफ इंस्पेक्टर जवाहर लाल अपने टीम के साथ सड़क मार्ग से घटना स्थल पहाड़पुर स्टेशन पहुंचकर तत्काल ट्रेन को सुरक्षा घेरे में ले लिया।

दुर्घटना के करीब आठ घण्टे बाद डाउन लाइन में ट्रेनों का परिचालन सामान्य हुआ। इस दौरान तीनों राजधानी सहित मुम्बई मेल, जोधपुर एक्सप्रेस, जनशताब्दी एक्सप्रेस, सुपर एक्सप्रेस, इंटरसिटी एक्सप्रेस, मेमू पैसेंजर आदि एक्सप्रेस, मेल व पैसेंजर सहित मालगाड़ियां जहां-तहां स्टेशनों पर फ़ंसी रही। इससे यात्रियों को काफ़ी परेशानी झेलनी पड़ी। मौके पर पहाड़पुर एसएस सी मिंज, टीआई नीरज कुमार व एके सुमन, एसएसई सिग्नल, एसएसई-टीआरडी व अन्य अधिकारी घटनास्थल पर मौजूद रहे।