पटना

बिहार में कोरोना के नये मरीज दो हजार के करीब


      • पटना में 743 एवं गया में 201 नये मरीज मिले
      • एम्स में चार की मौत
      • पटना सदर में 107 कंटेनमेंट जोन

(आज समाचार सेवा)

पटना। बिहार मे कोरोना लगातार बेकाबू होता जा रहा है। रोज नए मरीजो की संख्या मे इजाफा हो रहा है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार गुरूवार को बिहार मे कोरोना के १९११ नए मरीज मिले है। जिसमे सबसे अधिक मरीजो की संख्या पटना जिले में है जहॉ कोरोना के ७४३ नए मरीज मिले है।

वही स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अररिया में ४२, बेगुसराय ५६, भागलपुर १४५, गया २०१, जहानाबाद ४९, कैमूर ३०, मुगेंर ६१, मुजफ्फरपुर ९३, नालंदा ३३, सारण ३८ ओैर समस्तीपुर में कोरोना के ३१ नए मरीज मिले है।

राज्य स्वास्थ्य विभाग के अनुसार विगत २४ घंटे मे कोरोना से ठीक हुए मरीजो की संख्या ३२८, अबतक कुल २६४७३० व्यक्ति ठीक हुए है, राज्य मे रिकवरी रेड ९६.६८ प्रतिशत है वही वर्तमान में कोविड के सक्रिय मरीजो की संख्या ७५०४ है जबकि बिहार मे अबतक कुल २४२८५०७९ लोगो की कोरोना जांच की गयी है।

पटना के इन इलाकों में रहें तो हो जाएं सावधान

पटना में सबसे अधिक मामला सदर में है। यहां कंकड़बाग, राजीव नगर, शास्त्री नगर, राजा बाजार, शेखपुरा और राजेंद्र नगर के साथ फुलवारी काफी संवेदनशील होता जा रहा है। इन इलाकों में संक्रमितों की संख्या में कमी नहीं आ रही है। हर दिन मरीजों की संख्या इन क्षेत्रों में तेजी से बढ़ रही है। एक संक्रमित की पुष्टि होने के बाद कांटेक्ट ट्रेसिंग में भी तेजी से मामले सामने आ रहे हैं। कांटेक्ट ट्रेसिंग में जुटी टीम की मानें तो इन इलाकों में सब्जी मंडी और सार्वजनिक स्थलों में बढ़ते संक्रमण के बाद भी गाइडलाइन का पालन नहीं किया जा रहा है। इस कारण से संक्रमण की रफ्तार में कमी नहीं आ रही है।

सब्जी मंडी या पार्को में जा रहे हैं तो सावधान रहें

राजीव नगर और कंकड़बाग में तो सार्वजनिक स्थलों से ही कोरोना का खतरा बढ़ा है। यहां जो भी मामले अब तक बड़े आए हैं उसके लोगों की कोई ट्रवेल हिस्ट्री नहीं पाई गई है। ऐसे में यही अनुमान लगाया जा रहा है कि सब्जी मंडी पार्को और सार्वजनिक स्थानों पर हो रही भीड़ के कारण संक्रमण का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। संक्रमण का ग्राफ बढऩे के बाद भी राजीव नगर की सब्जी मंडी मीठापुर में शाम को होने वाली भीड़ की जांच करने वाला कोई नहीं है।

शाम से लेकर रात 10 बजे तक लोगों की भीड़ रहती है। इसमें सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का पालन नहीं किया जाता है। सब्जी मंडी में भीड़ के कारण सडक़ पर भी जाम लग जाता है। यातायात पुलिस की व्यवस्था की गई है लेकिन मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग की जांच करने वाला कोई नहीं है। नियम दुकानदार और ग्राहकों को मास्क लगाने का है लेकिन सब्जी मंडी में कोरोना को लेकर जारी हर गाइडलाइन टूट रही है और यहीं से संक्रमण का खतरा भी तेजी से बढ़ रहा है।

पटना सदर में 107 कंटेनमेंट जोन

पटना सदर में सबसे अधिक संक्रमित हैं। यहां रातो रात कंटेनमेंट की संख्या 107 पहुंच गई है। इसके बाद बाढ़ में संक्रमण के सबसे अधिक मामले सामने आए है। यहां कंटेनमेंट जोन की संख्या 38 पहुंच गई है। मसौढ़ी में भरी कंटेनमेंट जोन की संख्या 15 हो गई है। पालीगंज में 9 और पटना सिटी 8 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। दानापुर में भी तेजी से मामले बढ़ रहे हैं। यहां 24 घंटे में ही कंटेनमेंट जोन की संख्या दो गुणा बढ़ गई है। बुधवार को कंटेनमेंट जोन की संख्या 11 पहुंच गई है।

पटना के जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह का कहना है कि कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और इसे लेकर लोगों को पूरी तरह से सावधान होना होगा। कंटेनमेंट की संख्या 122 से सीधा 188 पहुंच गई है। ऐसे में लोगों से अपील है कि वह खुद सेहत का ख्याल रखें और बहुत जरुरी हो तभी बाहर निकलें। भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर सोशल डिस्टेंस और मास्क के नियम का पालन करें।

एम्स में चार की मौत

फुलवारीशरीफ। पटना एम्स में गुरुवार को पटना के तीन व गया के एक मरीज समेत कुल चार मरीजों की कोरोना से मौत हो गयी। इसमें पटना के फुलवारी, शास्त्रीनगर और पटना सिटी गुरहट्टा के मरीज के साथ गया सिविल लाइंस की एक महिला मरीज की मौत शामिल है।

एम्स कोरोना नोडल आफिसर डॉ संजीव कुमार के मुताबिक गुरुवार को एम्स के आइसोलेशन वार्ड में इलाजरत पटना के शास्त्रीनगर निवासी 80 वर्षीय रवि नंदन सहाय, फुलवारी के नवादा निवासी 25 वर्षीय युवक शुभम कुमार, गुरहट्टा पटना सिटी निवासी 45 वर्षीय मुन्ना कुमार समेत गया सिविल लाइंस निवासी 79 वर्षीया महिला निर्मला लाल की मौत कोरोना से हो गयी।

वहीं चार नए कोरोना पॉजिटिव मरीजो की कोविड वार्ड में भर्ती हुई है। इसके साथ ही एम्स कोविड वार्ड में कुल 112 मरीजो का इलाज चल रहा है। इसके अलावा चार मरीजों ने कोरोना को मात दे दिया, जिन्हें अस्प्ताल से डिस्चार्ज कर दिया गया।