Latest News उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय

प्रेमी-प्रेमिका ने फोन पर बात करते-करते खाया जहर, एक साथ दी जान; दोनों थे इस बात से परेशान


हापुड़। शादी की जिद पर अड़े थाना पिलखुवा क्षेत्र के एक गांव के एक प्रेमी युगल ने शनिवार रात जहरीला पदार्थ खाकर जीवन लीला समाप्त कर ली। काफी वर्षों से दोनों का प्रेम-प्रसंग चल रहा था। इसकी जानकारी प्रेमी युगल के स्वजन को भी थी।

 

मगर, वह दोनों की शादी कराने के लिए तैयार नहीं थे। पुलिस ने प्रेमी-युगल के शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भिजवाया है। घटना को लेकर गांव में तनाव की स्थिति बनी हुई है। माहौल न बिगड़े इसके लिए गांव में पुलिस बल तैनात किया गया है।

खेती बाड़ी कर गुजर-बसर कर रहे

गांव की युवती (18) और एक लड़का (20) आपस में प्रेम करते थे। दोनों की परिवार के लोग खेती-बाड़ी कर गुजर-बसर करते आ रहे हैं।

दोनों के परिजनों में हुआ था विवाद

करीब एक साल पहले युवती व युवक के बीच प्रेम-प्रसंग शुरू हुआ था। दोनों चोरी-छिपे एक-दूसरे से बात करते और मिलते थे। होली के त्योहार के आसपास दोनों पक्षों के लोगों को प्रेमी-युगल के प्रेम-प्रंसग की जानकारी हुई थी। इसको लेकर दोनों पक्षों के बीच विवाद भी हुआ था। इस दौरान गणमान्य लोगों ने दोनों पक्षों में समझौता करा दिया था। जिसके बाद रूपेश व सोनम का मिलना-जुलना व बात तक स्वजन ने बंद करा दिया था।

रिश्तेदारी में रह रही थी सोनम

लोक लाज के कारण पिता ने प्रेम-प्रसंग की जानकारी होने पर पुत्री को अपनी रिश्तेदारी में भेज दिया था। पिछले कई माह से वह वहीं रह थी। स्वजन उसके लिए वर की तलाश कर रहे थे। उधर, लड़के के पिता ने उसके लिए वधू की तलाश कर ली थी। युवक का रिश्ता तक तय हो गया था। शादी के लिए तारीख तय होनी थी। लड़के की शादी की जानकारी युवती को हो चुकी थी। मगर, दोनों प्रेमी-युगल किसी और से शादी नहीं करना चाहता थे।

बाजार में हुई थी मुलाकात, खरीदा था जहर

लड़की के पिता ने बेटी को गेंहू की फसल की कटाई के लिए कुछ दिन पहले रिश्तेदारी से घर बुला लिया था। बताया जा रहा है कि शनिवार दोपहर दोनों की कॉल पर बात हुई थी। इसके बाद युवक ने युवती को पिलखुवा स्थित एक बाजार में बुलाया। जहां दोनों की मुलाकात हुई। दोनों ने प्यार की कसमें खाई और एक साथ जीने न सही मरने का फैसला किया। बाजार स्थित एक दुकान से उन्होंने जहरीला पदार्थ खरीदा था।

घर आकर दोनों ने खाया जहरीला पदार्थ

आखिरी बार मिलने के बाद बाजार से युवक-युवती अपने-अपने घर पहुंचे। रात के वक्त दोनों ने पहले कॉल पर बात की फिर जहर खा लिया। कुछ ही देर बाद दोनों के मुंह से झाग निकलने लगे। मामले की जानकारी पर दोनों पक्षों के लोग उन्हें पिलखुवा स्थित एक अस्पताल में लेकर पहुंचे। जहां देर रात दोनों ने दम तोड़ दिया।

शादी करा देते तो नहीं जाती जान

दोनों के प्रेम-प्रसंग से उनके स्वजन ही नहीं, बल्कि गांव के लोग भी भाली-भांति परिचित थे। दोनों एक ही जाति से थे। एक ही मोहल्ले दोनों का मकान था। मकान के बीच की दूरी महज पांच मीटर थी। दोनों ने अपने-अपने स्वजन के सामने शादी करने का प्रस्ताव रखा था। लेकिन, स्वजन दोनों की शादी नहीं होने देना चाहते थे। दोनों की मौत के बाद ग्रामीणों ने बताया कि अगर स्वजन उनकी शादी करा देते तो शायद आज वह जिंदा होते।

प्रेमी-युगल का उठा जनाजा तो उमड़ पड़ी भीड़

प्रेमी-युगल की मौत की जानकारी पर पुलिस भी अस्पताल पहुंच गई। जहां से दोनों के शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया। रविवार दोपहर करीब तीन बजे पुलिस ने शवों का पोस्टमॉर्टम कराकर स्वजन के सुपुर्द कर दिया। दोनों के शव एंबुलेंस से गांव में पहुंचे तो वहां मौत का सन्नाटा पसर गया। शाम के वक्त दोनों के शवों को स्वजन अंतिम संस्कार के लिए श्मशान स्थल ले गए। जहां दोनों के शवों को मुखाग्नि दी गई। इस दौरान काफी संख्या में ग्रामीण वहां मौजूद रहे।

अपनी-अपनी चौखट पर मातम मनाते रहे स्वजन

दोनों का घर एक मोहल्ले की एक ही गली में है। अंतिम संस्कार के बाद दोनों पक्षों के लोग अपने-अपने घर पहुंचे। घरों की चौखट पर बैठकर दोनों पक्षों के लोग विलाप करे थे। उधर, सांत्वना देने के लिए लोग पहले एक पक्ष और फिर दूसरे पक्ष के पास जाते। उन्हें भी समझ नहीं आ रहा था कि कैसे रोते-बिलखते स्वजन को शांत कराया जाए।

प्रेमी-युगल की मौत के बाद शवों का पोस्टमॉर्टम कराया गया था। फिलहाल किसी भी पक्ष ने तहरीर नहीं दी है। गांव में हालत न बिगड़े इसके लिए कड़े प्रबंध किए गए हैं। मामले की जांच कर आगे की कार्रवाई की जाएगी। -जितेंद्र शर्मा, सीओ पिलखुवा