News TOP STORIES उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली पंजाब बंगाल बिहार राष्ट्रीय

अग्निवीरों का 48 लाख रुपये का मेडिकल इंश्योरेंस, सेवा काल के दौरान सीएसडी कैंटीन का भी लाभ


हल्द्वानी, : Agniveer Recruitment 2022 : केन्द्र सरकार की अति महात्वाकांक्षी अग्निपथ याेजना के तहत सेना में अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया देश के कई राज्यों में शुरू हो गई है। उत्तराखंड के रानीखेत में भी अगस्त में अग्निवीरों की भर्ती होने वाली है। इसको लेकर प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

अग्निपथ योजना के तहत इंडियन आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में सैनिकों की चार साल के लिए भर्ती की जा रही है। चार साल के बाद 75 फीसदी सैनिकों को घर भेज दिया जाएगा। शेष 25 फीसदी अग्निवीरों को स्थायी जवान नियुक्त किया जाएगा। एयरफोर्स में अग्निवीरवायु की 3500 भर्तियां होनी हैं।

अग्निवीर का चार साल की ट्रेनिंग के दौरान 48 लाख रुपये का मेडिकल इंश्योरेंस रहेगा। अग्निवीर ग्रेच्युटी के हकदार नहीं होंगे। सेवा के दौरान अग्निवीर सेना के अस्पतालों और सीएसडी कैंटीन का भी लाभ उठा सकेंगे। अग्निवीरों को सालाना 30 छुट्टियां मिलेंगी। इसके अलावा सिक लीव डॉक्टर की सलाह पर ही दी जाएगी।

कितनी होगी सैलरी

उम्‍मीदवारों की भर्ती 4 वर्षों के लिए की जाएगी।

प्रत्‍येक वर्ष सैलरी और भत्‍ते इस प्रकार मिलेंगे।

पहले साल 30,000/- वेतन और भत्‍ते।

दूसरे साल 33,000/- वेतन और भत्ते।

तीसरे साल 36,500/- वेतन और भत्ते

चौथे साल 40,000/- वेतन और भत्‍ते दिए जाएंगे।

वेतन का 30 प्रतिशत हिस्‍सा काटकर सेवा निधि में जमा किया जाएगा।

चार वर्षों में अग्निवीर कुल 10.4 लाख की निधि जमा करेंगे जो ब्‍याज लगाकर 11.71 लाख हो जाएगी।

यह निधि आयकर मुक्‍त होगी जो अग्निवीरों की 4 साल की सर्विस के बाद मिलेगी।

इस दौरान प्रत्‍येक वर्ष 30 दिनों की छुट्टी भी मिलेगी।

भर्ती योग्‍यता 

भर्ती रैली के माध्यम से अग्निवीर सैनिक, अग्निवीर तकनीकी, अग्निवीर लिपिक/स्टोर कीपर तकनीकी व ट्रेड्समैन समेत अन्य सेवाओं के लिए चयन किया जाएगा। भर्ती के लिए निर्धारित मापदंडों के अनुसार युवा ने 10वीं या 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की हो। उसका जन्म एक अक्टूबर, 1999 से एक अप्रैल, 2005 के बीच हुआ हो। अभ्यर्थी किसी भी आपराधिक की गतिविधि का शिकार न हुआ हो। मापदंडों को पूरा करने वाले अभ्यर्थी www.joinindianarmy.nic.in पर पंजीकरण करा सकते हैं।