पटना

पटना: अनियमित रूप से बहाल दर्जन भर शिक्षक बर्खास्त


      • आधा दर्जन महिला शिक्षकों पर सेवानिवृति के बाद गाज
      • नहीं मिलेगा पेंशन, ग्रेच्युटी व अर्नलीव का पैसा

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। अनियमित रूप से बहाल दर्जन भर शिक्षक बर्खास्त  किये गये हैं। इनमें दो को छोड़ कर बाकी सभी निम्न शिक्षा अवर सेवा (महिला संवर्ग) की हैं। बाकी दो राजकीय बुनियादी विद्यालयों के शिक्षक हैं। इनमें एक पुरुष और एक महिला हैं। इसके साथ ही अनियमित बहाली के मामले में ही निम्न शिक्षा अवर सेवा (महिला संवर्ग) की ही पांच महिला शिक्षकों पर सेवानिवृति के बाद गाज गिरी है, जिन्हें पेंशन, ग्रेच्युटी एवं उपार्जित अवकाश के नकदीकरण के लाभ से हाथ धोना पड़ा है।

अनियमित बहाल होकर नौकरी से हाथ धोने वाले एवं सेवानिवृति के बाद पेंशन, ग्रेच्युटी एवं उपार्जित अवकाश के नकदीकरण के लाभ से वंचित किये गये सभी शिक्षक पटना प्रमंडल के हैं। शिक्षकों की बर्खास्तगी तथा सेवानिवृत शिक्षकों का पेंशन, ग्रेच्युटी एवं उपार्जित अवकाश के नकदीकरण का लाभ शून्य किये जाने से संबंधित अलग-अलग आदेश पटना प्रमंडल के क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक सुरेंद्र कुमार सिन्हा के हस्ताक्षर से जारी किये गये हैं।

पहले नौकरी से बर्खास्त हुईं और सेवानिवृति के बाद भी पेंशन, ग्रेच्युटी एवं उपार्जित अवकाश के नकदीकरण का लाभ शून्य किये जाने के दंड की शिकार हुईं निम्न शिक्षा अवर सेवा (महिला संवर्ग) की महिला शिक्षकों की बात करें। दरअसल, इन महिला शिक्षकों की नियुक्ति के मामले केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की जांच से आच्छादित हैं।

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो ने अपनी जांच रिपोर्ट संबंधित महिला शिक्षकों की नियुक्ति को अनियमित बताया था। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो ने अपनी जांच रिपोर्ट में कहा कि संबंधित महिला शिक्षकों की नियुक्ति सक्षम प्राधिकार द्वारा नहीं की गयी। नियुक्ति में तय प्रक्रिया का पालन भी नहीं किया गया। नियुक्ति के पहले न तो पद विज्ञापित किये गये और न ही आरक्षण रोस्टर का पालन किया गया।

इस मामले में संबंधित महिला शिक्षकों पर डिपार्टमेंटल प्रोसिडिंग चल रही थी। डिपार्टमेंटल प्रोसिडिंग के बाद बर्खास्तगी तथा सेवानिवृत महिला शिक्षकों का पेंशन, ग्रेच्युटी एवं उपार्जित अवकाश के नकदीकरण का लाभ शून्य करने की काररवाई की गयी है। हालांकि, सेवानिवृति के बाद काररवाई की शिकार हुईं संबंधित महिला शिक्षकों के लिए भविष्यनिधि में संचित राशि एवं ग्रुप बीमा में संचित राशि का भुगतान अनुमान्य होगा।

जिन शिक्षण संस्थानों की महिला शिक्षक बर्खास्त हुईं हैं, उनमें पटना का बीएनआर ट्रेनिंग कॉलेज (गुलजारबाग), राजकीय कन्या मध्य विद्यालय (चैलीटांड़), राजकीय कन्या मध्य विद्यालय (बाढ़), राजकीय कन्या मध्य विद्यालय (दानापुर) एवं राजकीय कन्या मध्य विद्यालय (कमरूद्दीनगंज, बिहारशरीफ) शामिल हैं।

दूसरी ओर जालसाजीपूर्वक बहाली मामले में बर्खास्त हुए दो शिक्षकों में एक पुरुष शिक्षक हैं, जो नालंदा जिले के र्पाथु (मखदुमपुर) स्थित राजकीय बुनियादी विद्यालय के हैं। दूसरी महिला शिक्षक हैं, जो  भोजपुर जिले के राजकीय बुनियादी विद्यालय, विभवा की हैं।