Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

अब मलेशिया ने पाकिस्तान व अन्य एशियाई देशों पर लगाया यात्रा प्रतिबंध


  • कुआलालंपुर,। मलेशिया (Malaysia) ने पिछले कुछ हफ्तों में कोविड-19 (COVID-19) के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पाकिस्तान और कई अन्य एशियाई देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। जियो न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में मलेशियाई आव्रजन प्रशासन की अधिसूचना का हवाला देते हुए जानकारी दी है कि शनिवार से पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका और नेपाल के नागरिकों को मलेशिया में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी।

प्रतिबंध की शर्तो को बताते हुए मलेशिया के वरिष्ठ मंत्री इस्माइल याकूब ने कहा कि इन देशों के सभी नागरिकों पर लंबे समय की सोशल विजिट से लेकर बिजनेस ट्रिप और अन्य सभी कारणों से यात्रा पर रोक रहेगी। उन्होंने कहा कि यात्रा करने की छूट केवल राजनयिक पासपोर्ट धारकों और अधिकारियों को होगी। यह वह अफसर होंगे जिन्हें विएना सम्मेलन में कूटनीतिक संबंधों, 1961 के तहत छूट मिली हुई है।

इस श्रेणी के लोगों को अपने मौजूदा स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स (एसओपी) के तहत मलेशिया में प्रवेश मिलेगा। जियो न्यूज के मुताबिक मलेशिया के प्रतिबंध लगाने के बाद पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआइए) की फ्लाइट ने वहां के लिए उड़ान भरना बंद कर दिया है।

इससे पहले गत 28 अप्रैल को मलेशिया ने भारत के साथ यात्रा पर भी रोक लगा दी। बता दें की महामारी की शुरुआत 2019 के अंत में चीन के वुहान से हुई जिसके दो-तीन माह बाद ही इसने महामारी का रूप ले लिया।