Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

अमेजन नहीं बेचेगी ऐसा कोई प्रोडक्ट, भारत के बाद यूएस और यूके में रोकी बिक्री


नई दिल्ली, दुनिया की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने शुक्रवार को यूएस और यूके के प्लेटफॉर्म से कार सीट बेल्ट अलार्म बंद करने वाले उत्पादों (Seat Belt Alarm Blocker) को हटाने का फैसला किया है। कंपनी की ओर से ये निर्णय भारत में ठीक इस तरह का फैसला लेने के बाद लिया है।

अमेजन ने अपने बयान में कहा कि हम सभी देशों में अपने प्लेटफॉर्म पर इस तरह के उत्पादों को ढूंढ़कर हटाने का कार्य कर रहे हैं। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि हम सभी उत्पादों को हटाने की प्रक्रिया में हैं जो सीट बेल्ट अलार्म बंद करते हैं।

सायरस मिस्त्री की मौत के बाद उठे सवाल

पिछले सप्ताह के अंत में देश के बड़े कारोबारियों में शामिल सायरस मिस्त्री की एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी। प्राथमिक जांच में सामने आया था कि हादसे के समय मिस्त्री ने सीट बेल्ट नहीं लगाई हुई थी, जिसके कारण कार के टकराने के समय उन्हें चोटें आईं। इसके बाद से भारत में बड़े स्तर पर सीट बेल्ट लगाने को लेकर बहस छिड़ गई है।

अलार्म बंद करने वाले उत्पादों पर सख्ती

केंद्रीय परिवहन मंत्री, नितिन गडकरी ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स से बातचीत करते हुए बुधवार को कहा था कि अमेजन पर इस तरह की मेटल की क्लिप्स मौजूद हैं, जिनकी मदद से आसानी से कार सीट बेल्ट अलार्म बंद किया जा सकता है। इस बारे में अमेजन को नोटिस भेज दिया गया है। गडकरी ने सड़क सुरक्षा से जुड़े अन्य कई अहम प्रविधान भी इस साल के आखिर तक लागू हो जाने की उम्मीद जताई है। इनमें सभी कारों में छह एयरबैग अनिवार्य करने और पिछली सीट पर भी बेल्ट न लगाने पर अलार्म की व्यवस्था शामिल है।

पीछे सीट बेल्ट के लिए भी अलार्म अनिवार्य

पीछे की सीट बेल्ट को लेकर गडकरी ने कहा कि सरकार पिछली सीट बेल्ट के लिए भी अलार्म अनिवार्य करने की तैयारी में है। इसे लेकर जल्द सरकार नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। इसके बाद देशभर में बेची जाने वाली सभी गाड़ियों ये फीचर उपलब्ध होगा।