Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका को मात देने में लगा चीन, अफगानिस्तान को लेकर किया ये बड़ा ऐलान


  • काबुल: अमेरिका के अफगानिस्तान से लौटने के बाद तालिबान को अपने पाले में करने और यहां की खनिज संपदा को कब्जाने का कोई मौका चीन नहीं छोड़ना चाहता है। चीन ने घोषणा की है कि वह अफगानिस्तान को अनाज, सर्दी की आपूर्ति, टीके और दवा के लिए 31 मिलियन डॉलर आपातकालीन सहायता की पेशकश की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, बुधवार, 7 सितंबर को पाकिस्तान द्वारा आयोजित अफगानिस्तान के पड़ोसी देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने यह घोषणा की। वांगानी ने कहा कि टीके की 30 लाख खुराक भी अफगानों की मदद कर रही है और आपातकालीन आपूर्ति प्रदान करने के लिए तैयार है।

उन्होंने कहा, “अफगानिस्तान वर्तमान में अपने इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ पर है और देश मानवीय, मानवीय आजीविका और बीमारी के लिए गंभीर खतरे में है। कुछ देश अभी भी अफगानिस्तान के लिए राजनीतिक, आर्थिक और वित्तीय समस्याएं पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं।”

वंगा के मुताबिक, किसी भी अन्य देश से ज्यादा पड़ोसी देश अफगानिस्तान को इस संकट से उबारने में मदद करना चाहते हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि किसी भी अन्य देश से अधिक, संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों की जिम्मेदारी है कि वह अफगानिस्तान को आर्थिक, आर्थिक और मानवीय सहायता प्रदान करे। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का आम विचार यह है कि अमेरिका और संबद्ध सैन्य हस्तक्षेप का अंत उनके लिए नई जिम्मेदारियों की शुरुआत होनी चाहिए।