Latest News अन्तर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य

अमेरिका-चीन समेत आधी दुनिया में बिगड़े हालात, WHO ने कहा डेल्टा से भी जानलेवा


  • वॉशिंगटन, : अमेरिका, चीन समेत खाड़ी देशों में फिर से कोरोना वायरस बेकाबू हो चुका है और फिर से पाबंदियां लगाई जा रही हैं। अमेरिका और इजरायल जैसे देशों में तो मास्क लगाने तक से प्रतिबंध हटा लिया गया था, लेकिन एक बार फिर से इन देशों में कोरोना वायरस बेकाबू होने के बाद प्रतिबंधों को लागू कर दिया गया है। अमेरिका और इजरायल में जहां मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है, वहीं चीन के कई हिस्सों में लॉकडाउन लगा दिया गया है। इन सबके बीच डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि हमें किसी भी कीमत पर कोरोना के मामले को दबाना ही होगा, नहीं तो पूरी दुनिया में स्थिति ऑउट ऑफ कंट्रोल हो जाएगा।

डब्ल्यूएचओ ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 का डेल्टा वेरिएंट दुनिया के लिए एक चेतावनी है कि इससे पहले कि यह फिर से और भी बदतर हो जाए, वायरस को जल्दी से दबा दें। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि डेल्टा वेरिएंट काफी तेजी से फैल रहा है और इसके उपर वैक्सीन भी ज्यादा असरदार नहीं है और अभ डेल्टा वेरिएंट विश्व के 132 देशों में फैल चुका है, लिहाजा किसी की कीमत पर डेल्टा वेरिएंट को फैलने से रोकना होगा, नहीं तो स्थिति बदतर हो जाएगी। डब्ल्यूएचओ के आपात निदेशक माइकल रयान ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि, ” कोरोना वायरस का डेल्टा वेरिएंट एक चेतावनी है और किसी भी कीमत पर जोरदार एक्शन लेने का वक्त है। ये वायरस काफी तेजी से फैल रहा है और इसमें विकास हो रहे हैं, लिहाजा इससे पहले की ये काफी ज्यादा खतरनाक हो जाए, इसे किसी भी कीमत पर रोकना होगा”।

कोरोना के चार वेरिएंट खतरनाक

ब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस एडहनॉम गिब्रयेसॉस ने कहा कि “अब तक कोरोना वायरस के चार खतरनाक वेरिएंट सामने आये हैं और इन चारों वेरिएंट के फैलने से वायरस का नया वेरिएंट भी आएग”। टेड्रोस ने कहा कि डब्ल्यूएचओ के छह क्षेत्रों में से पांच क्षेत्रों में पिछले चार हफ्तों में औसतन संक्रमण 80 प्रतिशत तक बढ़ गया है”। आपको बता दें कि डेल्टा वेरिएंट ने कई देशों को बुरी तरह से हिला दिया है, जिसमें भारत, इंडोनेशिया, नेपाल और ब्राजील प्रमुख हैं। वहीं, अमेरिका और ब्रिटेन में भी डेल्टा वेरिएंट काफी तेजी से फैल चुका है और जो नये मामले आ रहे हैं, वो डेल्टा वेरिएंट के ही हैं। डब्ल्यूएचओ के रयान ने कहा कि, कोरोना वायरस संक्रमण फैलने से रोकने के लिए काफी तेजी से सख्त कदम उठाने की जरूरत है और लोगों को लगातार मास्क लगाना होगा, हाथ धोना होगा, भीड़भाड़ लगाने से बचना होगा और हवादार स्थानों पर रहना होगा। वहीं, डब्ल्यूएचओ ने कहा कि लोगों को ज्यादा देर तक घर में रहने से भी बचना चाहिए।